पाकिस्तान क्रिकेट : पिछले 14 महीने में PCB के तीसरे अध्यक्ष का इस्तीफा

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) को एक बार फिर बड़ा झटका लगा है। बोर्ड के अध्यक्ष जका अशरफ ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। अशरफ ने शुक्रवार को लाहौर में प्रबंध समिति की बैठक की अध्यक्षता करने के बाद अपने पद छोड़ने की घोषणा की। वह पिछले साल जून में नजम सेठी के पद छोड़ने के बाद पीसीबी प्रमुख पद पर काबिज हुए थे। अशरफ की अध्यक्षता में समिति की बैठक के दौरान उन्होंने पीसीबी सदस्यों और संरक्षक कार्यवाहक प्रधानमंत्री अनवार उल हक को भी उनके छोटे कार्यकाल के दौरान समर्थन देने के लिए धन्यवाद दिया।

पीसीबी ने जारी किया प्रेस रिलीज
पीसीबी ने अपने बयान में कहा- बैठक के अंत में जका अशरफ ने घोषणा की कि उन्होंने संरक्षक कार्यवाहक प्रधानमंत्री अनवार-उल-हक को अध्यक्ष और सदस्य के रूप में अपना इस्तीफा सौंपने का फैसला किया है। अपने आखिरी संबोधन में जका अशरफ ने माननीय संरक्षक पीसीबी को उनके द्वारा दिखाए गए विश्वास के लिए धन्यवाद दिया और पाकिस्तान और पाकिस्तान क्रिकेट की बेहतरी के लिए शुभकामनाएं दीं और प्रार्थनाएं कीं।

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के माहौल से खुश नहीं थे जका
इस बीच पाकिस्तानी जियो न्यूज की एक खबर के मुताबिक, पूर्व चेयरमैन जका अशरफ के पद छोड़ने के फैसले की वजह भी बताई है। अशरफ ने कहा, ‘मैं क्रिकेट की बेहतरी के लिए काम कर रहा था, लेकिन हमारे लिए इस तरह के काम करना संभव नहीं है। अब यह प्रधानमंत्री पर है और उस व्यक्ति पर, जिसे वह मेरी जगह नामित करते हैं।

हाल ही में हुए थे तीन इस्तीफे
जका अशरफ के इस्तीफे की खबर मिकी आर्थर, ग्रांट ब्रैडबर्न और एंड्रयू पुटिक के लाहौर में राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) में अपने पद छोड़ने के एक दिन बाद आई है। पाकिस्तान पिछले साल जका अशरफ की नियुक्ति के बाद से कोई बड़ा खिताब जीतने में विफल रहा। टीम एशिया कप के फाइनल में पहुंचने में नाकाम रही और बाद में भारत में वनडे विश्व कप में लीग चरण से बाहर हो गई।

क्या फिर से टीम में बदलाव?
विश्व कप में पराजय के बाद बाबर आजम ने कप्तानी छोड़ दी और शान मसूद (टेस्ट) और शाहीन अफरीदी (टी20) ने उनकी जगह ली। पूर्व कप्तान मोहम्मद हफीज को पाकिस्तान टीम का निदेशक नियुक्त किया गया है। अब नए अध्यक्ष के आने के बाद फिर से इन पदों में फेरबदल देखने को मिल सकती है।

14 महीने में तीसरा इस्तीफा
पिछले 14 महीने में पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के तीन अध्यक्ष इस्तीफा दे चुके हैं। रमीज राजा ने दिसंबर 2022, नजम सेठी ने जून 2023 और अब जका अशरफ ने इस्तीफा दिया है। जब भी ये इस्तीफे हुए हैं, पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के सदस्य और खिलाड़ियों के चयन में भी भारी बदलाव देखने को मिला है। अब देखने वाली बात होगी कि जका अशरफ के जाने के बाद किस तरह का बदलाव होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.