देहरादून : सवा लाख दीयों की रोशनी से जगमग हुआ देहरादून, सीएम ने सजाई रंगोली

उत्तराखंड में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर उत्सव और उल्लास का माहौल है। रविवार को देहरादून के परेड ग्राउंड में सवा लाख दीये प्रज्वलित किए गए। दीयों से परेड ग्राउंड में जयश्रीराम लिख भव्य धनुष बनाया गया। सीएम धामी ने भी इसमें प्रतिभाग कर दीप जलाएं और सभी को प्राण प्रतिष्ठा की शुभकामनाएं दी। इस दौरान उन्होंने राम भक्ति में लीन होकर श्रीराम भजन भी गाया।

सीएम धामी ने कहा कि धामी ने कहा कि लंबे इंतजार के बाद भगवान श्रीराम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा का शुभ अवसर हम सबकों देखने को मिल रहा है। इस सौभाग्य भरे क्षण के हम सभी साक्षी होंगे।

वहीं, उन्होंने अपने आवास में फूलों की रंगोली बनाई, पूरे घर में रंग बिरंगी लाइट, दीप प्रज्ज्वलित किए। मुख्यमंत्री ने कहा, हम सभी प्रदेशवासी अपने घरों में इस प्राण प्रतिष्ठा के पावन पर्व को उत्साह एवं उमंग से मनाए।

उधर, शहर में लगातार दूसरे दिन विशाल शोभायात्रा निकाली गई। क्लेमेंटटाउन में निकली शोभायात्रा का मुख्यमंत्री ने शुभारंभ किया। ऊंट-घोड़ों ने इस यात्रा की शोभा बढ़ाई तो वानर सेना और राम-हनुमान की झांकियों ने लोगों को मंत्रमुग्ध कर दिया। लोगों ने झांकियों को ऐसे सिर नवाया मानो भगवान दून आए हों।

रविवार को क्लेमेंटटाउन में श्रीरामलीला समिति की ओर से रामलला प्राण प्रतिष्ठा उत्सव को लेकर भव्य श्रीराम शोभायात्रा निकाली गई। रामभक्त पहले श्रीपिपलेश्वर महादेव मंदिर में एकत्र हुए। यहां मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने जय श्रीराम का उद्घोष किया। इस उद्घोष के बाद शोभायात्रा मंदिर से शुरू हुई जो विभिन्न मार्गों से होते हुए शिव-रघुनाथ मंदिर में संपन्न हुई।

शोभायात्रा में राम भजनों की धुन से वातावरण राममय हो गया। शोभायात्रा में ‘…राम आएंगे’, ‘रामजी की निकली सवारी…’, ‘अवध में राम आए हैं…’ सहित कई भजनों पर रामभक्त थिरकते रहे। शोभायात्रा जहां से गुजरती वहां ही इसका स्वागत हुआ। कई लोगों ने अपने दरवाजे पर शोभायात्रा पहुंचने पर प्रसाद बांटा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.