फिर बदलेगा मौसम का मिजाज, देश के कई हिस्सों में पांच दिनों तक बारिश का अनुमान

मौसम विभाग ने बताया कि देश के अलग-अलग हिस्सों में अगले पांच दिनों तक बारिश का दौर रहेगा। दिल्ली समेत देश के कई हिस्सों में चल रही हवाएं दो दिन बाद शांत होंगी। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने अपने नवीनतम मौसम बुलेटिन में कहा है कि मध्य भारत के कुछ हिस्सों में 10 से 14 फरवरी तक हल्की बारिश होने की संभावना है।

देश के मध्य भागों पर एक ट्रफ/चक्रवाती परिसंचरण के प्रभाव के तहत, अगले 5 दिनों के दौरान मध्य प्रदेश, विदर्भ और छत्तीसगढ़ में छिटपुट से लेकर छिटपुट हल्की वर्षा की भविष्यवाणी की गई है। मौसम पूर्वानुमान एजेंसी ने बताया कि 14 फरवरी तक उत्तर प्रदेश, बिहार और झारखंड जैसे राज्यों में भी बारिश होगी। तटीय आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, तेलंगाना और केरल जैसे दक्षिणी राज्यों में भी 10 और 11 फरवरी को बारिश का मौसम देखने को मिलेगा।

न्यूनतम तापमान का पूर्वानुमान
आईएमडी ने अगले 3 दिनों के दौरान पूर्वी भारत के कई हिस्सों में न्यूनतम तापमान में कोई महत्वपूर्ण बदलाव नहीं होने और उसके बाद 2-3 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि का अनुमान लगाया है। अगले 5 दिनों के दौरान शेष उत्तर भारत में न्यूनतम तापमान में कोई महत्वपूर्ण बदलाव नहीं होगा। इसके अलावा, हिमाचल प्रदेश और पंजाब के अलग-अलग हिस्सों में शीत लहर चलने की संभावना है।

मौसम विभाग के अनुसार, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, उत्तराखंड, उत्तरी राजस्थान में न्यूनतम तापमान 4-8 डिग्री सेल्सियस के बीच चल रहा है, जबकि दिल्ली, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश में यह तापमान 8-12 डिग्री के बीच रिकॉर्ड किया जा रहा। इसके अलावा, हिमाचल और पंजाब में आज शीतलहर चलने का अलर्ट है।

इन राज्यों में होने जा रही बारिश
मौसम विभाग की मानें तो अरुणाचल प्रदेश, पश्चिम बंगाल, सिक्किम में 9 फरवरी, असम, मेघालय में 9 फरवरी और ओडिशा में 11 और 12 फरवरी को हल्की से मध्यम बारिश होगी। इसके अलावा, मध्य भारत में मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़ में 10-14 फरवरी, मध्य महाराष्ट्र में 10 और 11 फरवरी, मराठवाड़ा में 9-11 फरवरी, यूपी, बिहार, झारखंड में 12-14 फरवरी, गंगीय पश्चिम बंगाल में 13, 14 फरवरी को बारिश होने जा रही है। वहीं, मध्य प्रदेश, विदर्भ, मराठवाड़ा, छत्तीसगढ़ में 11 फरवरी को आंधी-तूफान की चेतावनी जारी की गई है।

इसके अलावा, तटीय आंध्र प्रदेश में 9 फरवरी, तमिलनाडु में 9 और 10 फरवरी, तेलंगाना में 10 और 11, केरल में 14 फरवरी को हल्की बारिश होने जा रही। उत्तर पश्चिम भारत के राज्यों में 25-35 किलोमीर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने का अनुमान लगाया गया है। इसके अलावा, मौसम विभाग का कहना है कि हिमाचल प्रदेश और पंजाब में 9 फरवरी को शीतलहर चलने की संभावना है।

दिल्ली में आसमान साफ ​​दिख रहा है
राष्ट्रीय मौसम पूर्वानुमान एजेंसी के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी में शुक्रवार (आज) को आसमान साफ ​​रहने की उम्मीद है, जबकि न्यूनतम तापमान 8 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम 23 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो मौसम के औसत से एक डिग्री कम है। मौसम कार्यालय ने आसमान साफ रहने और दिन में 20-30 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से सतही हवाएं चलने का पूर्वानुमान जताया है। मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली में हवा की गुणवत्ता मध्यम श्रेणी में रही जबकि दिन के दौरान आर्द्रता का स्तर 89 प्रतिशत से 33 प्रतिशत के बीच रहा।

कैसा रहेगा दिल्ली का मौसम?
मौसम विभाग के अनुसार, अगले 24 घंटे में दिल्ली का तापमान 1 डिग्री सेल्सियस घटने वाला है। अगले दो दिनों तक 7 डिग्री सेल्सियस रहेगा। इन दो दिनों में हल्के कोहरे भी देखने को मिलेंगे।

उत्तर प्रदेश का मौसम
वहीं, उत्तर प्रदेश के पश्चिमी क्षेत्र का मौसम भी ठंड रहेगा। मौसम विभाग के अनुसार, हाथरस, मेरठ, गौतम बुद्धनगर का तापमान 8 डिग्री सेल्सियस रहेगा। अगले दो दिनों तक इन क्षेत्रों में धुंध का असर देखने को मिलेगा। इसके अलावा, पूर्वांचल में दिन साफ रहेगा और मौसम बिल्कुल सामान्य रहेगा। जानकारी के मुताबिक, गोरखपुर, प्रयागराज का तापमान 10 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है।

बिहार का मौसम
मौसम विभाग के अनुसार, बिहार के पटना, गया में लोगों को अभी ठंड से राहत नहीं मिलने वाली है। यहां अभी भी शीतलहर का असर देखने को मिल रहा है। अगले दो दिनों तक यहां आंशिक रूप से धुंध भी देखने को मिलेगा।

हरियाणा-पंजाब में कैसा रहेगा मौसम?
आईएमडी के अनुसार, देश के मैदानी इलाकों में हरियाणा के करनाल में न्यूनतम तापमान 4.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। पंजाब की स्थिति भी हरियाणा जैसी ही है। यहां भी ठंड का प्रकोप देखने को मिल रहा है। गिरते तापमान की वजह से उत्तराखंड के अलग-अलग हिस्सों में पाला पड़ने की आशंका जताई गई है, जबकि कल, हिमाचल प्रदेश और दक्षिण हरियाणा के अलग-अलग हिस्सों में सर्दी का सितम रहा।