गाजा में युद्धविराम का प्रस्ताव खटाई में पड़ा, हमास ने नहीं दी इजरायली बंधकों की लिस्ट

गाजा में छह हफ्ते के युद्धविराम का प्रस्ताव खटाई में पड़ गया है। मिस्र की राजधानी काहिरा में हमास के साथ अंतिम दौर की वार्ता इसलिए नहीं हो सकी क्योंकि सशस्त्र संगठन ने जिंदा इजरायली बंधकों के नामों की सूची देने से मना कर दिया। इसके बाद इजरायली प्रतिनिधिमंडल तेल अवीव से काहिरा के लिए रवाना नहीं हुआ।

इससे पहले इजरायल 130 बंधकों की रिहाई के बदले गाजा में रमजान माह के दौरान छह हफ्ते के युद्धविराम पर तैयार हो गया था और अंतिम दौर की वार्ता के लिए हमास का प्रतिनिधिमंडल रविवार को मिस्र की राजधानी काहिरा पहुंच गया था।

अमेरिका ने प्रस्ताव को बताया था उत्साहजनक
अमेरिका ने भी प्रस्ताव को उत्साहजनक बताते हुए उम्मीद जताई थी कि गाजा में जल्द लड़ाई रुक जाएगी। ताजा घटनाक्रम में गाजा में राहत सामग्री लेकर पहुंचे ट्रक पर इजरायल के हवाई हमले में आठ लोगों के मारे जाने की सूचना है। यह राहत सामग्री कुवैत ने भेजी थी। संयुक्त राष्ट्र ने इस हमले की निंदा की है और इसे चिंतनीय बताया है।

एक ही परिवार के 14 लोगों की मौत
इजरायल के ताजा हवाई हमले में रफाह क्षेत्र में एक ही परिवार के 14 लोगों के मारे जाने की भी सूचना है। इजरायल ने खान यूनिस और गाजा सिटी में बमबारी की है। कार्रवाई में खान यूनिस में हमास के 30 लड़ाके मारे गए हैं। रफाह में हाल ही में 118 लोगों की मौत के मामले में इजरायली सेना की समीक्षा रिपोर्ट आ गई है।

उसमें कहा गया है कि गलतफहमी के चलते की गई फायरिंग में कुछ लोग मारे गए पर ज्यादातर लोग उसके बाद मची भगदड़ में मरे थे। जबकि अस्पताल की रिपोर्ट में कहा गया है कि मृतकों और सैकड़ों घायलों के शरीर पर गोलियों के निशान पाए गए हैं। ये लोग खाने के पैकेट लेने के लिए एकत्रित हुए थे।

सात अक्टूबर को इजरायली शहरों को बनाया था निशाना
सात अक्टूबर, 2023 को इजरायली शहरों पर हमास के हमले के बाद इजरायल ने गाजा पर हवाई हमले शुरू कर दिए थे। विदित हो कि दोनों पक्षों की सहमति बनने पर करीब पांच महीने के युद्ध में यह दूसरा युद्धविराम होगा। इससे पहले नवंबर में एक सप्ताह का युद्धविराम हुआ था। उस दौरान इजरायल से अगवा करके बंधक बनाए 105 लोगों को हमास ने रिहा किया था, बदले में तीन गुना फलस्तीनी कैदी इजरायल ने रिहा किए थे।