MoU signed with Novo Nordisk Foundation
MoU signed with Novo Nordisk Foundation

नोवो नॉर्डिस्क फाउंडेशन के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर

-इस समझौते से नवाचार और मानव संसाधन विकास को नई गति मिलेगी: मुख्यमंत्री

गुवाहाटी: स्वास्थ्य क्षेत्र को बढ़ावा देते हुए चिकित्सा शिक्षा और अनुसंधान विभाग के तहत श्रीमंत शंकरदेव स्वास्थ्य विज्ञान विश्वविद्यालय और डेनमार्क के परोपकारी संगठन नोवो नॉर्डिस्क फाउंडेशन के बीच आज दिसपुर के लोक सेवा भवन में मुख्यमंत्री डॉ हिमंत बिस्व सरमा की मौजूदगी में एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए।

इस समझौता ज्ञापन में कई घटक शामिल होंगे, जैसे कि राज्य में नर्सिंग शिक्षा में सुधार, क्षेत्रीय नर्सिंग कॉलेज में शिक्षा नवाचार इकाई, सिमुलेशन लैब आदि की स्थापना, नर्सिंग क्षेत्र में संस्थागत क्षमता में सुधार और स्वास्थ्य और नर्सिंग पेशेवरों के लिए राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय संस्थानों के साथ ज्ञान विनिमय कार्यक्रम। समझौते के एक हिस्से के रूप में, शुरुआत में 6 करोड़ रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी। इसके अलावा, समझौता समय के साथ साझेदारी को बढ़ाने पर विचार करेगा।

मुख्यमंत्री डॉ सरमा ने विश्वविद्यालय के साथ समझौते पर हस्ताक्षर करने के लिए नोवो नॉर्डिस्क फाउंडेशन के वरिष्ठ वैज्ञानिक प्रमुख डॉ जैकब विलियम्स ऑरबर्ग को धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य राज्य के लिए एक प्राथमिकता वाला क्षेत्र रहा है, क्योंकि सरकार स्वास्थ्य क्षेत्र में समग्र सुधार लाने के लिए विभिन्न मापदंडों को बेहतर बनाने के लिए लगातार काम कर रही है।

Also read this: राज्य की प्रगति और आर्थिक विकास में उद्योग समूहों की बड़ी भूमिका है: मुख्यमंत्री धामी

डॉ सरमा ने कहा कि नोवो नॉर्डिस्क फाउंडेशन के साथ साझेदारी राज्य में स्वास्थ्य क्षेत्र में सुधार के लिए एक सहयोगी तंत्र को आकार देने में एक लंबा रास्ता तय करेगी। उन्होंने यह भी उम्मीद जताई कि साझेदारी की मदद से नर्सिंग क्षेत्र के नवाचार और मानव संसाधन विकास को एक नई गति मिलेगी। राज्य सरकार इस साझेदारी को राज्य के लिए समृद्ध लाभांश प्राप्त करने के लिए हर संभव तरीके से सहयोग करेगी।

इस अवसर पर आयुक्त और सचिव चिकित्सा शिक्षा और अनुसंधान सिद्धार्थ सिंह, श्रीमंत शंकरदेव स्वास्थ्य विज्ञान विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ ध्रुब ज्योति बोरा और अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे।