पीएम मोदी ने अमेरिकी उप-राष्ट्रपति कमला हैरिस को दिया भारत आने का न्योता, कई मुद्दों पर हुई बात

अमेरिका दौरे पर गए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की उप राष्ट्रपति कमला हैरिस संग अहम मुलाकात पूरी हो गई है. उस मुलाकात में कई मुद्दों पर बात की गई. कोरोना पर भी चर्चा हुई, व्यापार पर भी मंथन हुआ और रिश्तों को मजबूत करने पर भी जोर दिया गया. उस मुलाकात के दौरान एक वक्त ऐसा भी आया जब पीएम मोदी ने कमला हैरिस की खुलकर तारीफ भी की और उन्हें भारत आने का न्योता दिया.

पीएम मोदी का कमला हैरिस को निमंत्रण – पीएम मोदी ने जोर देकर कहा कि कमला हैरिस का अमेरिका का उपराष्ट्रपति बनना सभी के लिए गर्व की बात है. उन्होंने हैरिस को पूरी दुनिया के लिए प्रेरणा बता दिया. उन्होंने कहा कि कमला हैरिस और जो बाइडेन के नेतृत्व में अमेरिका विकास की नई ऊंचाइयों को छुएगा और पूरी दुनिया को भी नई राह दिखाएगा. इस तारीफ के दौरान ही पीएम मोदी ने कमला हैरिस को भारत आने का भी न्योता दिया. उन्होंने कहा कि अगर कमला हैरिस भारत आएंगी तो पूरा देश काफी खुशी महसूस करेगा और उनका स्वागत कर गर्व महसूस होगा.

कमला हैरिस ने क्या कहा?
अब पीएम मोदी के निमंत्रण पर कमला हैरिस ने खुशी जाहिर की है. उन्होंने पीएम द्वारा की गई तारीफों के लिए शुक्रिया अदा किया है. उन्होंने भारत को अपना एक मजबूत साझेदार माना है. उन्होंने कहा है कि दुनिया के बदलते समीकरण के बीच दोनों भारत और अमेरिका को साथ मिलकर काम करना होगा. उनकी तरफ से स्पष्ट कर दिया गया कि अभी पूरी दुनिया में लोकतंत्र खतरे में है, ऐसे में दोनों भारत और अमेरिका को साथ मिलकर इससे लड़ना होगा. उनकी नजरों में अगर भारत का सहयोग रहा तो इस दिशा में सकारात्मक परिणाम देखने को मिल सकते हैं.

दोनों के बीच कोरोना वैक्सीन को लेकर भी विस्तार से बात हुई. कमला हैरिस ने इस बात पर खुशी जाहिर की कि भारत में अब करोड़ों लोगों को एक दिन में कोरोना का टीका लगाया जा रहा है. उन्होंने इस बात का भी स्वागत किया कि भारत अब फिर वैक्सीन निर्यात शुरू कर पाएगा. ऐसे में दोनों देश के बीच हर मुद्दे पर खुलकर बातचीत होती देखी गई और एक दूसरे के विचारों का सम्मान भी रहा.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

four + 2 =