त्योहारी सीजन में होम लोन सस्ता कर सकते है बैंक…

आप मकान खरीदने की योजना बना रहे हैं, तो एक बार फिर भारतीय रिजर्व बैंक आपकी राहत जारी रख सकता है। आरबीआई इस हफ्ते मौद्रिक नीति की घोषणा करेगा, और पूरी उम्मीद है कि तीसरी बार भी दरों में कोई इजाफा नहीं करेगा। आरबीआई दरें नहीं बढ़ाता है तो बैंक भी कर्ज की दरों में किसी तरह की वृद्धि नहीं करेंगे। इससे सभी तरह के कर्ज वर्तमान ब्याज दरों पर बने रहेंगे, जिससे ग्राहक कंज्यूमर प्रोडक्ट से लेकर मकानों की खरीदारी में दिलचस्पी दिखाएंगे।

रियल एस्टेट के संगठनों ने आरबीआई को सलाह दी है कि वह रेपो रेट में किसी तरह की वृद्धि न करे। अगर वृद्धि हुई तो पूरा त्योहारी सीजन खराब हो सकता है। इस समय रियल एस्टेट ग्राहकों के लिए नए प्रोेजेक्ट लेकर आ रहा है और उम्मीद है कि मांग में तेजी आएगी।

उपहार और इंसेंटिव पर होगा फोकस

घर खरीदारों को त्योहारों में छूट, उपहार और इंसेंटिव भी मिल सकता है। स्टॉम्प ड्यूटी में छूट जैसी सुविधा बिल्डर दे सकते हैं। साथ ही बैंक प्रोसेसिंग शुल्क भी माफ करने की तैयारी में हैं। 15 अक्तूबर के बाद नवरात्रि भी शुरू होगी, जिससे ग्राहकों को लुभाने के लिए ये योजनाएं आ सकती हैं। हाल में एसबीआई ने होम लोन पर प्रोसेसिंग शुल्क माफ करने के साथ अच्छे सिबिल स्कोर पर 0.65 फीसदी तक ब्याज में भी छूट देने की घोषणा की है।

नोएडा और गुरुग्राम में नए प्रोजेक्ट पर जोर

दिल्ली-एनसीआर में महंगे फ्लैट की बिक्री बढ़ रही है। इससे बिल्डर नए घर लॉन्च कर रहे हैं। सिंगापुर की एक्सपीरियन होल्डिंग्स की समर्थित एक्सपीरियन डेवलपर्स 4,700 करोड़ के निवेश के साथ नोएडा और गुरुग्राम में प्रीमियम आवास बनाएगी। सीओओ बीके मलागी ने कहा, तीन परियोजनाओं से 6,500 करोड़ के राजस्व की उम्मीद है। नोएडा में 1,400 करोड़ के निवेश से 300 अपार्टमेंट बनेंगे। गुरुग्राम में दो परियोजनाओं पर 1,800 करोड़ व गोल्फ कोर्स में 1,500 करोड़ का निवेश होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Time limit exceeded. Please complete the captcha once again.