प्रयागराज में आज होगा वायु वीरों का शौर्य से भरा प्रदर्शन

भारतीय वायु सेना 8 अक्टूबर को अपनी 91वीं वर्षगांठ मना रही है। इस मौके पर आज प्रयागराज में वायु वीरों का शौर्य से भरा प्रदर्शन होगा। इसमें वायु वीर लड़ाकू व‍िमानों के साथ आसमान में अपने शौर्य का प्रदर्शन करेंगे। वायु सेना के सुखोई राफेल चिनूक दो बोइंग विमान एएन-32 चेतक जगुआर जैसे 85 विमान आसमान को चीरते हुए अपनी दहाड़ से पाक‍िस्‍तान के द‍िल की धड़कन बढ़ायेंगे।

भारतीय वायुसेना की 91 वीं वर्षगांठ पर भव्य प्रदर्शन शुरू हो चुका है। ठीक 7:40 पर परेड शुरू हुई। इसी के कुछ देर बाद 8000 फीट की ऊंचाई से पैराट्रूपर्स की टीम ने हवा में छलांग लगाई तो बमरौली स्थित मध्य वायु कमान परिसर तालियों की गड़गड़ाहट से गूंज उठा। बता दें क‍ि यह परेड कमांडर ग्रुप कैप्टन शैलजा धामी के नेतृत्व में हुई।

वायु सेना अध्यक्ष एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी ने कहा कि हम भविष्य की चुनौतियों के लिए वायु सेना को तैयार कर रहे हैं। वायु सेना केवल आर्मी नहीं देश सेवा के प्रति समर्पित है। बार्डर पर लड़ाई हो या आपदा में राहत, वायु सेना के टीम सबसे आगे रहती है। यह टीम केवल देश ही नहीँ विदेशों में भी राहत कार्य करती है। उन्होंने कहा कि वायु सेना को नियमित आधुनिक तकनीकों सुसज्जित किया जा रहा है।

भारतीय वायु सेना के 91 वीं वर्षगांठ पर कुछ ही देर में वायु वीरों का शौर्य से भरा प्रदर्शन शुरू हो गया है। इसमें शामिल होने चीफ आफ आर्मी स्टाफ (सीडीएस) जनरल अनिल चौहान और वायु सेना अध्यक्ष चीफ एयर मार्शल वीआर चौधरी भी मौजूद हैं।

मध्य वायु कमान, बम्हरौली में सुबह 7:40 बजे से परेड शुरु हुई। सबसे पहले 8000 फीट की ऊंचाई से पैराट्रूपर्स कूदे। बैंड मार्च, परेड मार्च और वायु सेना का कलर मार्च हुआ। वायु सेना अध्यक्ष नौ बजे परेड की सलामी ली। इसी दौरान वायु सेना के झंडा बदलने की प्रक्रिया भी भव्य तरीके से संपन्न हुई।

संगम क्षेत्र में दोपहर ढाई बजे से एयर शो शुरू हो जाएगा। इसमें वायु सेना के सुखोई, राफेल, चिनूक, दो बोइंग विमान एएन-32, चेतक, जगुआर जैसे 85 विमान आसमान को चीरते हुए अपना प्रदर्शन करेंगे।

एयर शो में लड़ाकू विमानों के हैरतअंगेज करतब देखने के लिए संगम पर प्रतापगढ़, सुल्तानपुर, भदोही सहित कई पड़ोसी जिलों से भी भारी संख्या में लोग दोपहर तक जुट जाएंगे। इसके दृष्टिगत पुलिस प्रशा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Time limit exceeded. Please complete the captcha once again.