शाह रुख खान की पत्नी गौरी खान का जन्मदिन आज, जाने उनके बारे में..

हिंदी सिनेमा के बादशाह शाह रुख खान की पत्नी गौरी खान आज सफल बिजनेसवुमन हैं। एक से बढ़कर एक फिल्मों का निर्माण करने से लेकर कई सेलिब्रिटीज का घर सजाने तक गौरी खान ने हर काम को शानदार तरीके से किया है। पति भले ही सुपरस्टार हो लेकिन गौरी ने इंडस्ट्री में अपनी एक अलग पहचान बनाई है।

बॉलीवुड अभिनेता शाह रुख खान की पत्नी गौरी खान (Gauri Khan) आज अपना 53वां बर्थडे मना रही हैं। गौरी बी-टाउन की सबसे स्टाइलिश स्टार वाइफ हैं। साथ ही बिजनेस की दुनिया में भी गौरी ने खूब नाम कमाया है। आज उनके बर्थडे के मौके पर जानिए गौरी खान कैसे प्रोड्यूसर और इंटीरियर डिजाइनर बनीं और उनकी कितनी संपत्ति है

बॉलीवुड में ऐसी कई स्टार वाइफ हैं, जो बॉलीवुड से ताल्लुक नहीं रखती हैं और उन्हें उनके सुपरस्टार पतियों की वजह से लाइमलाइट मिली, लेकिन फिल्मी दुनिया से दूर गौरी खान (Gauri) ने अपनी काबिलियत के दम पर एक अलग मुकाम बनाया है। अगर शाह रुख खान बी-टाउन के बादशाह हैं तो गौरी इंटीरियर डिजाइनिंग के क्षेत्र में क्वीन हैं।

दिल्ली में जन्मीं गौरी हैं इतनी पढ़ी-लिखी
8 अक्टूबर 1970 को पंजाबी फैमिली में जन्मीं गौरी छिब्बर ने दिल्ली की रहने वाली हैं। उन्होंने अपनी पढ़ाई भी यहीं से पूरी की है। दिल्ली के लेडी श्री राम कॉलेज से हिस्ट्री में बीए ऑनर्स करने के बाद गौरी ने नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन टैक्नोलॉजी (NIFT) से 6 महीने का फैशन डिजाइनिंग का कोर्स किया। हालांकि, फैशन डिजाइनिंग से गौरी इंटीरियर की फील्ड की ओर कैसे बढ़ीं, इसकी कहानी दिलचस्प है।

यह भी पढ़ें- Shah Rukh Khan: फिल्म के सेट पर हीरोइन को भूल पत्नी गौरी के ख्यालों में डूबे रहते थे SRK, एक्ट्रेस का खुलासा

कैसे प्रोड्यूसर बनीं दिल्ली की गौरी?
साल 1991 में गौरी छिब्बर, शाह रुख खान के साथ शादी करके गौरी खान बन गईं और अपने पति के साथ मुंबई आ गईं। मुंबई में शोहरत और पैसा कमाने के बाद शाह रुख खान ने पत्नी के साथ मिलकर साल 2002 में अपनी प्रोडक्शन कंपनी रेड चिलीज एंटरटेनमेंट (Red Chillies Entertainment) की स्थापना की और गौरी ने बतौर प्रोड्यूसर फिल्म ‘मैं हूं ना’ से हिंदी सिनेमा में कदम रखा।

इस फिल्म का निर्देशन फराह खान ने किया था। शाह रुख खान, अमृता राव, सुष्मिता सेन स्टारर फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट साबित हुई। इसके बाद गौरी ने ‘ओम शांति ओम’, ‘पहेली’, ‘बिल्लू’, ‘चेन्नई एक्सप्रेस’, ‘बदला’, ‘रईस’ और ‘जवान’ जैसी फिल्मों का निर्माण किया। ‘जवान’ की कामयाबी के बाद गौरी खान अपनी अगली फिल्म ‘डंकी’ (Dunki) का निर्माण कर रही हैं, जिसमें शाह रुख खान मेन लीड हैं।

फैशन से इंटीरियर की ओर गौरी ने कैसे किया रुख?
गौरी खान प्रोड्यूसर बनने के बाद इंटीरियर डिजाइनर बनी थीं और इसकी शुरुआत उनके शानदार महल मन्नत (Mannat) से हुआ था। जी हां, शाह रुख ने साल 2001 में अपनी कड़ी मेहनत से कमाए गए पैसों से मुंबई स्थित एक घर खरीदा था। एक इंटरव्यू में शाह रुख खान ने खुलासा किया था कि उन्होंने अपना शानदार महल खरीद तो लिया था, लेकिन उसका इंटीरियर करने के लिए उनके पास पैसे नहीं थे।

उस वक्त शाह रुख खान ने अपनी पत्नी गौरी से 6 मंजिला घर का इंटीरियर करने के लिए कहा था। गौरी ने क्रिएटिविटी और सूझ-बूझ से मन्नत का ऐसा हुलिया बदला कि आज वह एक टूरिस्ट डेस्टिनेशन बन गया है। यहीं से गौरी ने इंटीरियर डिजाइनिंग की ओर रुख किया।

गौरी खान ने अपने इस शौक को प्रोफेशनली साल 2010 में आगे बढ़ाया और अपनी दोस्त सुजैन खान के साथ एक इंटीरियर प्रोजेक्ट पर काम किया। गौरी और सुजैन मिलकर मुंबई में द चारकोल प्रोजेक्ट फाउंडेशन को भी लॉन्च कर चुकी हैं।

नामी सितारों का घर सजा चुकी हैं गौरी खान
साल 2014 में गौरी खान ने मुंबई के वर्ली में द डिज़ाइन सेल नाम से अपना पहला कॉन्सेप्ट स्टोर लॉन्च किया था। इसके तीन साल बाद गौरी ने डिजाइन स्टूडियो ‘गौरी खान डिजाइन्स’ को लॉन्च किया। गौरी खान ने अब तक बॉलीवुड के कई सितारों का घर डिजाइन किया है। लिस्ट में मुकेश अंबानी और नीता अंबानी के घर एंटीलिया से लेकर करण जौहर का बंगला, आलिया भट्ट की वैनिटी वैन और सिद्धार्थ मल्होत्रा का घर तक शामिल हैं।

गौरी खान की संपत्ति कितनी है?
150 करोड़ की कीमत वाले स्टोर की मालकिन गौरी खान बॉलीवुड की सबसे रईस स्टार वाइफ हैं। लाइफस्टाइल एशिया के मुताबिक, गौरी खान की कुल संपत्ति 1600 करोड़ रुपये है। उनका मुंबई से लेकर दिल्ली, अलीबाग, लंदन, दुबई और लॉस एंजेलिस तक करोड़ों का आशियाना है। कार कलेक्शन की बात करें तो उनके पास बेंटले कॉन्टिनेंटल जीटी जैसी कई लग्जरी गाड़ियां हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Time limit exceeded. Please complete the captcha once again.