नियमित योग करें और ”श्री अन्न” को आहार में शामिल करें : राज्यमंत्री कृष्णा गौर

– सामूहिक योगाभ्यास कार्यक्रम श्री अन्न संवर्धन अभियान का हुआ शुभारम्भ

भोपाल: दसवें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर शुक्रवार को हरदा के कृषि उपज मंडी प्रांगण में पिछड़ा वर्ग एवं अल्पसंख्यक कल्याण राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) कृष्णा गौर के मुख्य अतिथ्य में सामूहिक योगाभ्यास कार्यक्रम हुआ। राज्यमंत्री कृष्णा गौर ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि यदि हम योगाभ्यास को अपनी नियमित दिनचर्या में शामिल करें और ज्वार, बाजरा, मक्का, कोदों कुटकी जैसे मोटे अनाज को अपने आहार में शामिल करें तो हमेशा स्वस्थ रहेंगे।
उन्होंने कहा कि हमारा देश ऋषि मुनियों और संतों की तपोभूमि रहा है और योग की जन्मभूमि हमारा देश भारत ही है। उन्होंने कहा कि आज पूरा विश्व योग को अपना रहा है। ऐसे में हम योग को न भूलें और नियमित योगाभ्यास करें। उन्होंने बताया कि आज से 10 वर्ष पूर्व 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के रूप में मनाने का निर्णय लिया था, तब से हर वर्ष योग दिवस मनाया जाता है।

Also read this: पीएनबी अलर्ट : 30 जून के बाद बंद हो जाएंगे ये अकाउंट

इस अवसर पर विधायक डॉ आरके दोगने, जिला पंचायत अध्यक्ष गजेंद्र शाह, नगर पालिका अध्यक्ष भारती राजू कमेड़िया, कलेक्टर आदित्य सिंह, पुलिस अधीक्षक अभिनव चौकसे, जिला भाजपा अध्यक्ष राजेश वर्मा, जिला पंचायत के उपाध्यक्ष दर्शन सिंह गहलोत, नगर पालिका उपाध्यक्ष अंशुल गोयल, जिला पंचायत सीईओ रोहित सिसोनिया, अपर कलेक्टर डॉ. नागार्जुन बी. गौड़ा सहित अन्य अधिकारी और जनप्रतिनिधियो ने भी योगाभ्यास किया।

श्री अन्न का सबसे बड़ा उत्पादक व निर्यातक देश है भारत
राज्यमंत्री कृष्णा गौर ने श्री अन्न (मोटे अनाज) संवर्धन अभियान के शुभारम्भ अवसर पर संबोधित करते हुए कहा कि प्राचीन काल में जब भारत देश में मोटे अनाज ज्वार, बाजरा, मक्का नियमित रूप से भोजन में शामिल किया जाता था, तब लोग कम बीमार पड़ते थे। उन्होंने कहा कि हमारा देश श्री अन्न का सबसे बड़ा उत्पादक देश है और बड़ी मात्रा में श्री अन्न का निर्यात किया जा रहा है। आज फिर मोटे अनाज को अपनाने की आवश्यकता है। उन्होंने श्री अन्न से बनी सामग्री के प्रदर्शन स्टाल का भी अवलोकन किया। इस दौरान उन्होंने श्री अन्न के बीज के पैकेट कुछ किसानों को वितरित किये।

राज्यमंत्री ने सप्तपर्णी का पौधा लगाया
राज्यमंत्री कृष्णा गौर ने शुक्रवार को सर्किट हाउस परिसर में सप्तपर्णी का पौधा लगाया। इस अवसर पर जिला पंचायत अध्यक्ष गजेन्द्र शाह, नगर पालिका अध्यक्ष भारती राजू कमेड़िया, जिला भाजपा अध्यक्ष राजेश वर्मा सहित अन्य जनप्रतिनिधि उपस्थित थे।