Unprecedented security around Bakshi Stadium in Srinagar
Unprecedented security around Bakshi Stadium in Srinagar

श्रीनगर में बख्शी स्टेडियम के आसपास अभूतपूर्व सुरक्षा

श्रीनगर: स्वतंत्रता दिवस पर किसी भी अप्रिय घटना को रोकने के लिए जम्मू-कश्मीर में असाधारण सुरक्षा उपाय किए गए हैं। श्रीनगर में बख्शी स्टेडियम में सुरक्षा के अभूतपूर्व इंतजाम किए गए हैं। मुख्य समारोह बख्शी स्टेडियम में आयोजित होगा। उपराज्यपाल मनोज सिन्हा स्वतंत्रता दिवस समारोह की अध्यक्षता करेंगे। समारोह में हजारों लोगों के शामिल होने की उम्मीद है।

जम्मू में उपराज्यपाल के सलाहकार आर आर भटनागर एमए स्टेडियम में समारोह की देखरेख करने वाले हैं। अधिकारियों ने कहा कि श्रीनगर में सुरक्षा बलों ने अपनी सतर्कता बढ़ा दी है। जम्मू-श्रीनगर और श्रीनगर-बारामूला राजमार्ग जैसे प्रमुख मार्गों पर कड़ी निगरानी रखी जा रही है। तलाशी अभियान तेज किया गया है। किसी भी संभावित खतरे की निगरानी और उसे बेअसर करने के लिए आयोजन स्थलों के अंदर और आसपास सशस्त्र कर्मियों और अंडरकवर सुरक्षा अधिकारियों को तैनात किया गया है।

Also read this: ईडी ने हरियाणा, पंजाब और चंडीगढ़ में 122 करोड़ की 145 संपत्तियां अटैच की

वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों ने कहा कि स्वतंत्रता दिवस को सुरक्षित और शांतिपूर्ण बनाने के लिए सुरक्षा व्यवस्था में सावधानीपूर्वक योजना बनाई गई है। उन्होंने कहा कि हमने सभी सुरक्षा प्रोटोकॉल को अंतिम रूप दे दिया है और मुख्य स्थल, जहां मुख्य अतिथि सभा को संबोधित करेंगे, को पूरी तरह से साफ कर दिया गया है। वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों ने कहा कि श्रीनगर और जम्मू में आयोजन स्थलों के आसपास की ऊंची इमारतों पर पुलिस और अर्धसैनिक केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के शार्प शूटरों को तैनात किया गया है, जो किसी भी संभावित सुरक्षा उल्लंघन को रोकने के लिए हाई अलर्ट पर हैं। उन्होंने कहा कि बहुस्तरीय सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए हवाई निगरानी इकाइयों के साथ-साथ जमीनी निगरानी टीमों को भी तैनात किया गया है। सुरक्षा अधिकारियों ने कहा कि आयोजनों को सुरक्षित करने के लिए मानव और तकनीकी निगरानी का संयोजन किया गया।

श्रीनगर और जम्मू से यात्रा करने वाले लोगों की कई चौकियों पर गहन तलाशी और पहचान का सत्यापन किया जा रहा है। श्रीनगर में सुरक्षा बढ़ा दी गई है और शहर को सेक्टरों और जोन में विभाजित किया गया है। प्रत्येक में पर्याप्त संख्या में सुरक्षाबल तैनात हैं। पुलिस अधिकारियों ने कहा कि चौबीस घंटे गश्त की जा रही है। जिला मुख्यालयों में भी सुरक्षा के तगड़े इंतजाम किए गए हैं।