यूपी: आज प्रधानमंत्री का चित्रकूट दौरा, धर्मनगरी में पहली बार आ रहे हैं पीएम मोदी

शुक्रवार की दोपहर को एक बजकर 40 मिनट पर प्रधानमंत्री का विशेष हेलीकाप्टर दो अन्य विमानों के साथ खजुराहो से चित्रकूट पहुंचेगा। एक बजकर 45 मिनट पर रघुवीर मंदिर में पूजन-अर्चन के बाद यहीं पर स्थित रघुवीर मंदिर ट्रस्ट के श्रीराम संस्कृत महाविद्यालय के पुस्तकालय जाएंगे।

चित्रकूट जिले में प्रधानमंत्री के रूप में नरेंद्र मोदी भगवान श्रीराम की तपोभूमि चित्रकूट में पहली बार आ रहे हैं। उनकी सुरक्षा व व्यवस्था में किसी तरह की खामी न रहे इसके लिए गुरुवार को दो बार सेना के दो हेलीकाप्टर से हेलीपैड पर अभ्यास व आसपास के इलाके का दूरबीन से निरीक्षण किया।

पीएम के काफिले वाली कारों ने हेलीपैड से लेकर जानकीकुंड अस्पताल के विभिन्न प्रकल्प, रघुवीर मंदिर व तुलसी पीठ तक का जायजा लिया। इस दौरान आरोग्यधाम व पुराने बस स्टैंड से मार्ग को बंद कर दिया गया था। आज शुक्रवार को प्रधानमंत्री धर्मनगरी में लगभग ढाई घंटे के दौरे पर रहेंगे।

चित्रकूट (मध्य प्रदेश) में चुनाव आचार संहिता के चलते यह दौरा पूरी तरह से गैर राजनैतिक बताया गया है। गुरुवार को पीएमओ कार्यालय की टीम व एसपीजी के नेतृत्व में तीसरी बार सुरक्षा व्यवस्था व रूट मार्च किया गया। ड्रोन कैमरे से भी आसपास के इलाके में संदिग्धों की तलाश की गई।

2019 में बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे का शिलान्यास करने आए थे
वैसे तो प्रधानमंत्री के रूप में नरेंद्र मोदी दूसरी बार आ रहे हैं। पहली बार वह चित्रकूट यूपी के भरतकूप से फरवरी 2019 में बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे का शिलान्यास करने आए थे। उनके इस दौरे को लेकर यूपी क्षेत्र में कौतूहल है, लेकिन सुरक्षा व्यवस्था व चुनाव आचार संहिता के चलते कार्यक्रम स्थल तक सिर्फ चिन्हित लोगों को ही प्रवेश दिया गया है। सतना डीएम अनुराग वर्मा ने बताया कि सुरक्षा को लेकर पूरी जिम्मेदारी एसपीजी की है।

यह है प्रधानमंत्री का कार्यक्रम
शुक्रवार की दोपहर को एक बजकर 40 मिनट पर प्रधानमंत्री का विशेष हेलीकाप्टर दो अन्य विमानों के साथ खजुराहो से चित्रकूट पहुंचेगा। एक बजकर 45 मिनट पर रघुवीर मंदिर में पूजन-अर्चन के बाद यहीं पर स्थित रघुवीर मंदिर ट्रस्ट के श्रीराम संस्कृत महाविद्यालय के पुस्तकालय जाएंगे।
नए सुपर स्पेशलिटी अस्पताल का शुभारंभ करेंगे

प्रदर्शनी का अवलोकन करने के बाद वह जानकीकुंड अस्पताल परिसर स्थित संस्थापक अरविंद भाई मफतलाल की समाधि पर दो बजकर 15 मिनट पर श्रद्धासुमन अर्पित करेंगे। यहीं पर स्थित संस्थापक के आवास पर जाकर उनके परिजनों के साथ नाश्ता करेंगे। इसके बाद दो बजकर 25 मिनट पर नए सुपर स्पेशलिटी अस्पताल का शुभारंभ कर कुछ वार्ड में मरीज व स्टाफ का हाल-चाल लेंगे।

जगद्गुरु रामभद्राचार्य का आर्शीवाद लेकर उनकी तीन पुस्तकों का विमोचन करेंगे
इसके बाद स्टेडियम में 1500 लोगों को दस मिनट का संक्षिप्त संबोधन करेंगे। उनके साथ मध्य प्रदेश के राज्यपाल मंगू भाई पटेल व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भी मंच साझा करेंगे। मंच पर विशद भाई पटेल व डॉ. बीके जैन भी मौजूद रहेंगे। तीन बजकर 15 मिनट पर तुलसीपीठ कांच मंदिर के लिए रवाना होंगे। जगद्गुरु रामभद्राचार्य का आर्शीवाद लेकर उनकी तीन पुस्तकों का विमोचन करेंगे। इसके बाद जगद्गुरु के साथ भोजन कर चार बजकर 15 मिनट पर हेलीपैड पहुंचकर खजुराहो एयरपोर्ट के लिए रवाना होंगे।

यूपी क्षेत्र में भी जांच पड़ताल
प्रधानमंत्री भले ही यूपी क्षेत्र के चित्रकूट न आ रहे हों, लेकिन उनकी सीमा क्षेत्र पर सुरक्षा के लिए डीएम अभिषेक आनंद व एसपी वृंदा शुक्ला ने कई स्थानों पर जांच पड़ताल की। रामघाट से लेकर सीतापुर क्षेत्र के सभी होटलों में पुलिस टीम ने संदिग्धों की जांच की। रेलवे स्टेशन व बस स्टैंड पर एलआईयू, एसआईयू व डाग स्क्वायड की टीम ने जांच पड़ताल की।

Leave a Reply

Your email address will not be published.