ऑस्ट्रेलिया ने न्यूजीलैंड को 5 रन से हराया

ऑस्ट्रेलिया ने धर्मशाला में खेले गए रोमांचक मुकाबले में न्यूजीलैंड को पांच रन से हराया। दो मैच गंवाने के बाद ऑस्ट्रेलिया की यह लगातार चौथी जीत है। वहीं, न्यूजीलैंड को अपने पिछले दो मुकाबले में हार नसीब हुई है।
इस जीत के साथ ऑस्ट्रेलिया 6 मैच में चार जीत के साथ 8 अंक के साथ चौथे स्थान पर हैं। वहीं, न्यूजीलैंड के भी इतने ही अंकों के साथ तीसरे स्थान पर हैं। हालांकि, उसका नेट रन रेट ऑस्ट्रेलिया से बढ़िया हैं।

ऑस्ट्रेलिया और न्‍यूजीलैंड के बीच वर्ल्‍ड कप 2023 का 27वां मैच धर्मशाला में खेला गया। सांस रोक देने वाले इस मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने न्यूजीलैंड को 5 रन से हराया। ऑस्ट्रेलिया के 389 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए न्यूजीलैंड 9 विकेट के नुकसान पर 383 रन बनाए।

जिमी नीशम की ताबड़तोड़ बल्लेबाजी
रचिन रवींद्र ने शानदार 116 रन की पारी खेली। वहीं, डेरिल मिचेल ने 54 रन बनाए। अंत में जिमी नीशम ने ताबड़तोड़ बल्लेबाज करते हुए 39 गेंद पर 58 रन कूट डाले। उनके रन आउट होते ही फैंस का दिल टूट गया और न्यूजीलैंड के मैच जीतने की उम्मीद भी टूट गई।
ऐसी रही ऑस्ट्रेलिया की गेंदबाजी
ऑस्ट्रेलिया की तेज गेंदबाजी में वो धार नहीं दिखी जो होनी चाहिए थी। मिचेल स्टार्क ने सबसे ज्यादा रन खर्च किए। स्टार्क ने 9 ओवर में 89 रन लुटाए। वहीं, जोश हेजलवुड ने 9 ओवर में 70 रन खर्च कर दो विकेट लिए। पैट कमिंस ने 66 रन खर्च करते हुए 2 विकेट लिए। जंपा ने 10 ओवर में 74 रन खर्च करते हुए 3 विकेट चटकाए। वहीं, मैक्सवेल ने 10 ओवर में 62 रन देते हुए 1 विकेट अपने नाम किया।

ऑस्‍ट्रेलिया की पारी का हाल
ट्रेविस हेड (109) और डेविड वॉर्नर (81) की उम्‍दा पारियों की बदौलत ऑस्‍ट्रेलिया ने न्‍यूजीलैंड के सामने जीतने के लिए 389 रन का विशाल लक्ष्‍य रखा। ऑस्‍ट्रेलिया की पूरी टीम 49.2 ओवर में 388 रन पर ऑलआउट हुई।

न्‍यूजीलैंड का गलत फैसला
न्‍यूजीलैंड ने टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला किया, जो पूरी तरह गलत साबित हुआ। डेविड वॉर्नर और ट्रेविस हेड की जोड़ी ने केवल 25 गेंदों में 50 रन जोड़ दिए। दोनों की आक्रमकता के सामने कीवी गेंदबाज पूरी तरह पस्‍त नजर आए। वॉर्नर और हेड ने केवल 55 गेंदों में 100 रन स्‍कोरबोर्ड पर टांग दिए थे।

वॉर्नर ने अपना अर्धशतक 28 गेंदों में पूरा किया तो ट्रेविस ने 25 गेंदों में पचासा जड़ा। दोनों ने 175 रन की साझेदारी की। ग्‍लेन फिलिप्‍स ने डेविड वॉर्नर को आउट करके इस साझेदारी को तोड़ा। हेड रिकॉर्ड शतक जमाने के बाद फिलिप्‍स की गेंद पर बोल्‍ड हो गए।

न्‍यूजीलैंड ने की वापसी
जब वॉर्नर-हेड की जोड़ी क्रीज पर थी, तब लगा कि कंगारू टीम 500 रन का आंकड़ा पार कर जाएगी। इनके आउट होते ही न्‍यूजीलैंड ने जोरदार वापसी की। फिलिप्‍स और सैंटनर ने ऑस्‍ट्रेलिया के मिडिल ऑर्डर को क्रीज पर जमने नहीं दिया व रन गति भी धीमी कर दी। मिचेल मार्श (36), स्‍टीव स्मिथ (18) और मार्नस लाबुशेन (18) कुछ खास नहीं कर पाए।

फिर लगे दनादन छक्‍के
इसके बाद ग्‍लेन मैक्‍सवेल (41), जोश इंग्लिस (38) और कप्‍तान पैट कमिंस (37) ने दनादन छक्‍के की बरसात करके ऑस्‍ट्रेलिया को हिमालयीन स्‍कोर तक पहुंचाया। हालांकि, ऑस्‍ट्रेलियाई पारी पूरे 50 ओवर नहीं टिक पाई, लेकिन विशाल स्‍कोर बनाने में कामयाब रही। ऑस्‍ट्रेलिया का 200 रन पर एक विकेट स्‍कोर था, लेकिन उसके अगले 9 विकेट 188 रन पर गिर गए।

ऑस्‍ट्रेलियाई पारी के दौरान 20 छक्‍के लगे और 32 चौके लगे। यानी ऑस्‍ट्रेलियाई पारी में बाउंड्री से कुल 248 रन बाउंड्री से लगे। न्‍यूजीलैंड की तरफ से ग्‍लेन फिलिप्‍स और ट्रेंट बोल्‍ट को तीन-तीन विकेट मिले। मिचेल सैंटनर को दो सफलताएं मिली। मैट हेनरी और जेम्‍स नीशम के खाते में एक-एक विकेट आया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.