स्वास्थ्य सुझाव: ठंड के मौसम में तुलसी की चाय हर रोज पीने के मिलेंगे ये फायदे

अब देश में ठंड का मौसम शुरु हो गया है. और उत्तर भारत सहित कई शहरों के मौसम में तेजी से बदलाव आ रहा है.शरीर की इम्युनिटी पर भी काफी ज्यादा प्रभाव पड़ता हैं. इसलिए लोग शरीर की इम्युनिटी को बढ़ाने के लिए तरह-तरह के उपाए करते हैं.

इसलिए खुद को फिट और हेल्दी रखना हैं तो आप तुलसी की चाय का सेवन कर सकते हैं. ये आपके शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करता है. आयुर्वेद में सालों से तुलसी को बेहद गुणकारी माना जाता है. तो अब हर रोज तुलसी की चाय पीने के फायदों के बारे में जानते हैं.

सुबह के समय में खाली पेट चाय पीने के कई फायदें हैं. ये शरीर की रोग प्रतिरोधक को बेहतर और मजबूत बनाने का काम करता हैं. इसी के साथ अगर आप तुलसी की चाय नहीं पी पा रहे हैं, तो आप खाली पेट उसके पत्ते को चबा भी सकते हैं.

तुलसी चाय पीने से शरीर को भारी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट मिलता है. ये शरीर में होने वाले फ्री-रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाता है. और शरीर के सूजन को भी कम करता है. यह शरीर को तरोताजा रखता है.

तुलसी की चाय पीने के कई फायदे…

तुलसी की चाय पीने से आपको ठंड में होने वाली कफ, खांसी, जुकाम, अस्थमा और जकड़न जैसी परेशानियां दूर होती है.इसमें एंटी माइक्रोबियल गुण पाए जाते हैं. यह दांतों की कीटाणुओं को दूर कर सांस की जो स्मैल आती हैं उसे दूर करने में मदद करता है.इसके अलावा पैरों और हाथों के दर्द को दूर करने में मदद करता है. इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते है जो घुटनों के दर्द को दूर करने में मददगार है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.