सुबह नींद खुलते ही सिरदर्द, तनाव से बचने के लिए करें ये उपाए…

सुबह नींद खुलने के साथ सिरदर्द होना कई चीजों का संकेत हो सकता है. रात में नींद कम लेना या तनाव होने पर भी कभी-कभी इसका अनुभव हो सकता है. इस तरह की दिक्कते माइग्रेन से पीड़ित लोगों को सुबह नींद खुलते ही सिर दर्द का एहसास हो सकता है. सुबह नींद खुलने के साथ सिरदर्द का होने के कई कारण हो सकते है.

सुबह नींद खुलने के साथ सिरदर्द होना कई चीजों का संकेत हो सकता है. रात में नींद कम लेना या तनाव होने पर भी कभी-कभी इसका अनुभव हो सकता है. इस तरह की दिक्कते माइग्रेन से पीड़ित लोगों को सुबह नींद खुलते ही सिर दर्द का एहसास हो सकता है. सुबह नींद खुलने के साथ सिरदर्द का होने के कई कारण हो सकते है. इनमें से अधिकांश सिरदर्द होना डिप्रेशन को भी बढ़ावा दे सकता है. आखिर ऐसा क्यों होता है. सुबह सिरदर्द होने के क्‍या कारण हो सकते हैं. स्वास्थय विभाग के अनुसार पुरी तरह से नींद का पुरा ना सिरदर्द का कारण बन सकता है.

डॉ के अनुसार किसी व्‍यक्ति में यदी माइग्रेन की स्थिति अधिक हो तो अनिद्रा का कारण सिरदर्द बन सकता है. जो सुबह के सिरदर्द के लक्षण हो सकते हैं. कई बार जरूरत से ज्‍यादा सोने से भी सिरदर्द हो सकता है. आमतौर पर यह माना जाता है कि मस्तिष्‍क में तंत्रिका मार्गों में व्‍यवधान उत्‍पन्‍न करता है. अधिक सोने से डिप्रेशन के शिकार हो सकते है. सिरदर्द कई तरह से हो सकते है. सिरदर्द लोगों में सामान्‍यतौर पर हल्‍का होता है, लेकिन इसका एक कारण स्‍लीप एपनिया भी हो सकता है. ऐसा कई बार होता है जब जरूरत से ज्‍यादा सो लेने से सिरदर्द कर सकता है.

सिरदर्द को कम करने के तरीके

रात में पर्याप्‍त नींद लें
रोजाना व्यायाम करें
अच्‍छी हेल्‍दी भोजन करते है.
सिरदर्द को दूर करने के लिए योगा करें.

Leave a Reply

Your email address will not be published.