हेल्थ टिप्स: बॉडी पोश्चर सही बनाए रखने के लिए फॉलो करें कुछ आसान टिप्स…

बदलती जीवनशैली लगातार बैठकर काम करना गलत पोजिशन में घंटों बैठे रहने से बॉडी में कई तरह की समस्याएं होती हैं लेकिन क्या आप जानते हैं गलत पोजिशन में बैठकर भी काम करने से लोगों को बैक पेन माइग्रेन गर्दन में दर्द हाथों में दर्द आदि परेशानियों से जूझना पड़ता है। ऐसे में आज हम आपको इस आर्टिकल में बैठने के कुछ सही तरीके बताएंगे।

घर हो या ऑफिस हर जगह लोग बैठकर ही काम करते हैं। एक ही जगह लगातार बैठकर काम करने से लोग कई तरह की बीमारियों के शिकार हो रहे हैं। कई बार गलत पोश्चर के कारण भी बैक पेन, माइग्रेन, गर्दन में दर्द,हाथों में दर्द, बाहों में जकड़न आदि की समस्या होती है। ऐसे में बैठने के कुछ सही तरीकों को अपनाकर अपने बॉडी पोश्चर में सुधार कर सकतें हैं। तो आइए जानते हैं इसके बारे में।

एक ही स्थिति में बैठे रहना गलत है, इसलिए अपने बैठने की स्थिति समय-समय पर बदलते रहें।
ऑफिस के डेक्सटॉप पर काम कर रहे हों या फिर किचन के चॉपिंग बोर्ड पर थोड़ा ब्रेक लीजिए और थोड़ी देर इधर-उधर टहल लीजिए।
हो सके तो हल्के स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज करें बॉडी रिलैक्स महसूस करेगी।
पैरों को कभी भी क्रॉस करके बैठना गलत पोश्चर है, इन्हें सीधे फर्श पर रखकर ही बैठे और अपने हाथों के टखनों को टेबल पर अपने घुटने के सामने रखें।
चेयर पर बैठते हुए आपके पैर फर्श पर ही रहने चहिए। अगर ऐसा नहीं हो रहा है, तो आप फुट रेस्ट का इस्तेमाल कीजिए, लेकीन अपने पैरों को लंबे समय तक लटका कर मत रखिए।
बैठने पर कंधों को राहत देने के लिए हम अक्सर आगे या पीछे या फिर दाएं-बाएं झुक जाते हैं। ऐसा बिल्कुल भी न करें बल्कि अपने कंधों को सीधा रखकर बैठें।
जब आप बैठे हुए हों तब अपनी कोहनियों को अपने शरीर के पास ही रखना सही होगा और इसे हमेशा 90’ से 120’ डिग्री के बीच ही झुकाना चाहिए।
चेयर पर बैठते हुए अपनी पीठ को हमेशा सीधी ही रखें। हां अगर आपके चेयर में बैक रेस्ट नहीं है, तो इसके सपोर्ट के लिए पिलो, कुशन या फिर कोई कंफर्टेबल बैक सपोर्ट लगाएं।

ध्यान रखें इन बातों का भी

अगर बॉडी पोश्चर कुछ गड़बड़ दिख रहा है, तो अपने लाईफ स्टाइल में उठने बैठने और सोने के तरीकों पर ध्यान दें।

चलने- फिरने , टी वी देखने, मोबाईल पर बात करने के तरीकों, बर्तन धोने के दौरान अपने बॉडी पोश्चर को ध्यान दें।

बॉडी पोश्चर को सुधारने में एक्सरसाइज और खासकर योग ध्यान बहुत अधिक कारगर साबित होता है, इसे जरूर करें।
आपका खुद का बढ़ता वजन भी आपके बॉडी पोश्चर को खराब कर सकता है, इसलिए वजन अपनी हाइट के हिसाब से ही रखें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.