इजरायल सेना ने ढूंढ निकाला गाजा की वो सुरंग जिसमें रह रहे थे 20 बंधक

इजरायल-हमास के बीच भीषण युद्ध 7 अक्टूबर 2023 से जारी है। इस जंग को लगभग तीन महीने से ज्यादा होने जा रहे हैं, लेकिन अब तक ये थमने का नाम नहीं ले रहा है। इस बीच इजरायली सेना ने गाजा पट्टी में एक किलोमीटर लंबी सुरंग को खोज निकाला है। ये वहीं सुरंग है जहां हमास ने लगभग 20 इजरायली बंधकों को रखा था।

सैन्य प्रवक्ता रियर एडमिरल डेनियल हगारी ने बताया कि उन्हें एक होल्डिंग एरिया, मेटल के सलाखों के पीछे पांच बहुत ही छोटे-छोटे कमरे, शौचालय, गद्दे और एक बंधक बच्चे की तस्वीर मिली है। हालांकि, इस सुरंग में कोई बंधक नहीं था।

सुरंग की हालत बेहद खराब
सेना ने इन सुरंगों की तस्वीरें जारी कीं और कहा कि वह सुरंग को नष्ट करने से पहले उसका दस्तावेजीकरण करने के लिए पत्रकारों को लेकर आए है। हगारी ने सुंरग को लेकर अहम जानकारियां दी। उन्होंने बताया कि सुरंग का प्रवेश द्वार दक्षिणी गाजा शहर खान यूनिस में हमास के एक सदस्य के घर में था। हगारी ने कहा, ‘सैनिकों ने सुरंग में प्रवेश किया जहां उन्होंने आतंकवादियों का खात्मा किया। सुरंग विस्फोटकों से भरी हुई थी।

20 बंधकों को रखा गया था यहां
हगारी ने कहा कि हमारे पास मौजूद सबतों के अनुसार, लगभग 20 बंधकों को अलग-अलग समय पर कठोर परिस्थितियों में बिना दिन के उजाले के रखा गया था। इस सुरंग में कम ऑक्सीजन के कारण सांस लेना मुश्किल हो जाता है।

कतर की मध्यस्थता से हुए एक सप्ताह के संघर्ष विराम के दौरान वहां रखे गए कुछ बंधकों को मुक्त कर दिया गया। अन्य उन 130 से अधिक लोगों में से हैं जिन्हें 7 अक्टूबर को दक्षिणी इजरायल में हमास के हमले के दौरान पकड़ लिया गया था जो अभी भी गाजा में हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.