PM Modi will inaugurate Semicon India in Greater Noida today at 10:30 AM

प्रधानमंत्री मोदी आज सुबह 10ः30 ग्रेटर नोएडा में सेमीकॉन इंडिया का करेंगे उद्घाटन

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज सुबह करीब 10:30 बजे उत्तर प्रदेश के ग्रेटर नोएडा स्थित इंडिया एक्सपो मार्ट में सेमीकॉन इंडिया-2024 का उद्घाटन करेंगे। इस अवसर पर प्रधानमंत्री उपस्थित लोगों को संबोधित भी करेंगे। भारत सरकार के पत्र सूचना कार्यालय (पीआईबी) में कार्यक्रम की विस्तृत जानकारी दी गई है। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने भी एक्स हैंडल पर कार्यक्रम का सचित्र संक्षिप्त विवरण साझा किया है।

पत्र सूचना कार्यालय की विज्ञप्ति के अनुसार, प्रधानमंत्री का विजन भारत को सेमीकंडक्टर डिजाइन, विनिर्माण और प्रौद्योगिकी विकास के लिए एक वैश्विक केंद्र के रूप में स्थापित करना है। इस विजन के अनुरूप, सेमीकॉन इंडिया-2024 का आयोजन किया गया है। इसका समापन 13 सितंबर को होगा। इसका विषय शेपिंग द सेमीकंडक्टर फ्यूचर है।

Also read this: शिमला मस्जिद विवाद: प्रदर्शन कर रहे लोगों ने तोड़ी बैरिकेडिंग, पुलिस ने किया लाठीचार्ज

पीआईबी के अनुसार, इस तीन दिवसीय सम्मेलन में भारत की सेमीकंडक्टर संबंधी रणनीति और नीति का प्रदर्शन किया जाएगा। इसमें भारत को सेमीकंडक्टर के लिए एक वैश्विक केंद्र बनाने की परिकल्पना की गई है। इसमें वैश्विक सेमीकंडक्टर दिग्गजों के शीर्ष नेतृत्व की भागीदारी देखने को मिलेगी। साथ ही सेमीकंडक्टर उद्योग के वैश्विक स्तर के दिग्गजों, कंपनियों और विशेषज्ञों को महत्वपूर्ण मंच प्रदान किया जाएगा। इस सम्मेलन में 250 से अधिक प्रदर्शक और 150 वक्ता हिस्सा लेंगे।