आतंकी हमले को लेकर कांग्रेस ने सुरक्षा एजैंसियों पर खड़े किए सवाल

कठुआ, 13 जून हीरानगर में हुए आतंकी हमले की निंदा करते हुए जिला कांग्रेस कमेटी ने सुरक्षा व्यवस्था पर भी सवाल खडे किए हैं। कठुआ जिला मुख्यालय पर आयोजित पत्रकारवार्ता को संबोधित करते हुए जिला कमेटी के अध्यक्ष पंकज डोगरा ने कहा कि पाकिस्तान तो शुरू से ही देश में आतंक के माध्यम से दहशत फैलाने की फिराक में रहता है लेकिन आए दिन आतंकी हमले सुरक्षा व्यवस्था पर भी सवालिया निशान लगाने को मजबूर हो जाते हैं।

डोगरा ने कहा कि यहां का सुरक्षा तंत्र मजबूत नहीं है यही कारण है कि सीमा पार से आतंकी आते हैं और हमारे लोगों को, जवानों को निशाना बनाते हैं। उन्होंने कहा भारत पाक सीमा से लेकर सार्वजिनक स्थलों पर सुरक्षा के कई दायरे हैं लेकिन इन सुरक्षा दायरों को आतंकी धत्ता बता रहे हैं। उन्होंने कहा कि पुलिस की सुरक्षा एजैंसियों को सही मायने में चुस्त करना होगा। पुलिस का सुरक्षा तंत्र पास्पोर्ट या फिर अन्य वेरीफिकेशनों तक सीमित न रहे। सुरक्षा तंत्र को मजबूत करने के लिए पुलिस को भी चुस्ती दिखानी होगी।

उन्होंने कहा कि सुरक्षा तंत्र को जमीनी स्तर पर आतंकवाद के खिलाफ काम करने के लिए चुस्ती दिखानी होगी। उन्होंने कहा कि वे पुलिस के सुरक्षा तंत्र पर सवालिया निशान नहीं लगाना चाहते लेकिन गृह मंत्रालय से लेकर जिला पुलिस की जबावदेही भी तय होनी चाहिए। आम नागरिक की रक्षा करना गृह मंत्रालय से लेकर एक थाना प्रभारी और एक कांस्टेबल तक का कर्तव्य है। परंतु यहां हालातों के विपरीत लोगों को उनके हाल पर छोड़ा जा रहा है।

उन्होंने बसंतगढ में वीडीसी जवान की आतंकी हमले में मौत की भी निंदा करते हुए कहा कि कई स्थानों से लगातार सूचनाएं मिल रही हैं कि संदिग्ध गतिविधि बढ़ रही है। ऐसे में इनसे निपटने के लिए सरकार को ठाेस नीति अपनाकर नागरिकों की जान बचानी होगी। पत्रकारवार्ता में नरेंद्र खजूरिया, विशु अंदोत्रा, सतपाल भंडारी सहित अन्य भी मौजूद रहे।