Tulika Maan loss in opening-round
Tulika Maan loss in opening-round

पेरिस ओलंपिक: तूलिका मान की शुरुआती दौर में हार के साथ भारत का जूडो अभियान समाप्त

पेरिस: भारत की जूडो एथलीट तूलिका मान को शुक्रवार को पेरिस ओलंपिक में महिलाओं की +78 किग्रा स्पर्धा से निराशाजनक हार का सामना करना पड़ा। चैंप-डी-मार्स एरेना में शुरुआती दौर में, उन्हें लंदन गेम्स चैंपियन क्यूबा की इडालिस ऑर्टिज़ ने इप्पोन द्वारा 0-10 के स्कोर से हराया।

जूडो में, एक इप्पोन तब प्रदान किया जाता है जब एक जूडोका अपने प्रतिद्वंद्वी को महत्वपूर्ण बल और गति के साथ मैट पर फेंकता है। इसे 20 सेकंड के लिए ग्रैपलिंग होल्ड-डाउन के साथ प्रतिद्वंद्वी को स्थिर करके या जब विपरीत जुडोका हार मान लेता है, तब भी प्राप्त किया जा सकता है।

Also read this: तीरंदाजी रिकर्व मिश्रित टीम स्पर्धा के क्वार्टर फाइनल में पहुंचने पर आत्मविश्वास महसूस कर रहा हूं: धीरज बोम्मादेवरा

लंदन 2012 के स्वर्ण के अलावा दो रजत पदक और एक कांस्य के साथ प्रभावशाली ओलंपिक रिकॉर्ड रखने वाली ऑर्टिज़ ने 25 वर्षीय भारतीय को मात्र 28 सेकंड में हरा दिया। अनुभवी क्यूबाई खिलाड़ी ने तूलिका को चोकहोल्ड में फँसा लिया, जिसके कारण उन्हें हार का सामना करना पड़ा। 2022 राष्ट्रमंडल खेलों में रजत पदक जीतने वाली तूलिका की हार से खेलों में भारत के जूडो अभियान का अंत हो गया, क्योंकि वह इस खेल में देश की एकमात्र प्रतिनिधि थीं।