VVS Laxman will continue to be the head of National Cricket Academy
VVS Laxman will continue to be the head of National Cricket Academy

राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी के प्रमुख बने रहेंगे वीवीएस लक्ष्मण

नई दिल्ली: भारत के पूर्व बल्लेबाज वीवीएस लक्ष्मण बेंगलुरु स्थित राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी के प्रमुख के रूप में अपना कार्यकाल कम से कम एक साल के लिए बढ़ाएंगे। उनका शुरुआती तीन साल का अनुबंध इस सितंबर तक था। ईएसपीएनक्रिकइंफो के अनुसार, लक्ष्मण को आईपीएल की एक फ्रेंचाइजी मुख्य कोच पद के लिए चुन रही थी, लेकिन अब एनसीए में उनकी ड्यूटी के कारण यह पद संभव नहीं है। उन्हें भारतीय घरेलू क्रिकेट के दिग्गज खिलाड़ियों शितांशु कोटक, साईराज बहुतुले और ऋषिकेश कानितकर सहित कोचों की उनकी टीम द्वारा सहायता प्रदान किए जाने की संभावना है।

लक्ष्मण के अनुबंध का विस्तार बेंगलुरु के बाहरी इलाके में एक नए अत्याधुनिक एनसीए परिसर के उद्घाटन से पहले हुआ है, जिसकी नींव कर्नाटक सरकार द्वारा 99 साल के पट्टे पर भूमि स्वीकृत किए जाने के 14 साल बाद जनवरी 2022 में रखी गई थी।

Also read this: दो ड्रॉ के साथ नए ला लीगा सीज़न की हुई शुरुआत

माना जा रहा है कि एनसीए में कम से कम 100 पिचें, 45 पिचों वाली इनडोर सुविधाएं, तीन अंतरराष्ट्रीय आकार के मैदान, एक आधुनिक पुनर्वास केंद्र, आवास सुविधाएं और ओलंपिक आकार के पूल के अलावा कई अन्य सुविधाएं होंगी। एनसीए निर्माण के अंतिम चरण में है। अगले साल की शुरुआत से इसके चालू होने की संभावना है।

लक्ष्मण की चुनौतियों में से एक पहले से ही व्यापक इंडिया ए टूर प्रोग्राम को आगे बढ़ाना होगा, जिसे उन्होंने राहुल द्रविड़ के कार्यकाल से आगे बढ़ाया है। हालांकि, हाल ही में व्यस्त अंतरराष्ट्रीय कैलेंडर के कारण इसमें बाधा आई है। एनसीए में अपने पहले तीन साल के कार्यकाल के दौरान, लक्ष्मण ने चोट प्रबंधन, खिलाड़ी पुनर्वास, कोचिंग कार्यक्रमों और वरिष्ठ टीमों, आयु-समूह और महिला क्रिकेट के लिए रोडमैप तैयार करने के लिए निर्धारित मजबूत प्रक्रियाओं पर काम किया है।