BIMSTEC summit to be held in Thailand postponed for now
BIMSTEC summit to be held in Thailand postponed for now

थाईलैंड में होने वाला बिम्स्टेक शिखर सम्मेलन फिलहाल स्थगित

– नए तारीख का ऐलान सभी सदस्य देशों के साथ परामर्श के बाद किया जाएगा

काठमांडू: थाईलैंड में नए राजनीतिक उतार-चढ़ाव के बीच 18-19 अगस्त को बैंकॉक में होने वाला छठा बिम्सटेक शिखर सम्मेलन फिलहाल स्थगित कर दिया गया है। थाईलैंड के विदेश मंत्रालय ने संबंधित देशों को पत्र लिखकर फिलहाल शिखर सम्मेलन को आयोजित करने में असमर्थता जताई है। पत्र में कहा गया है कि बदली हुई राजनीतिक परिस्थितियों के कारण बिमस्टेक शिखर सम्मेलन का आयोजन संभव नहीं है। नई तारीख का ऐलान सभी सदस्य देशों के साथ परामर्श के बाद किया जाएगा।

नेपाल के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अमृत राई ने कहा कि शिखर सम्मेलन के स्थगित होने की आधिकारिक जानकारी मिल गई है। विदेश मंत्रालय को मिले पत्र में बिम्स्टेक शिखर बैठक की नई तारीख का ऐलान भी सदस्य देशों से चर्चा के बाद तय किए जाने की बात उल्लेख किया गया है। उन्होंने कहा कि 30 जुलाई को थाईलैंड की संवैधानिक अदालत ने नैतिक उल्लंघन के मामले में प्रधानमंत्री श्रेथा थाविसिन को बर्खास्त कर दिया था। इसी के साथ ही बिम्स्टेक सम्मेलन को लेकर संशय बरकरार था। उसके बाद 32 वर्षीया पेटोंगटार्न शिनवात्रा प्रधानमंत्री बनी। वह पूर्व प्रधानमंत्री थाकसिन शिनावात्रा की बेटी हैं।

Also read this: कराटे चैंपियनशिप : मेजबान उत्तर प्रदेश 23 स्वर्ण के साथ बना ओवरऑल विजेता और उत्तराखंड उपविजेता

थाईलैंड के विदेश मंत्रालय ने पत्र में कहा कि नई सरकार के गठन के साथ आवश्यक संसदीय और कानूनी प्रक्रियाओं के कारण बिम्सटेक शिखर सम्मेलन समय पर आयोजित नहीं किया जा सकता है। हालांकि, नेपाल सरकार ने सम्मेलन में भाग लेने की तैयारी कर ली थी लेकिन अब इसे रोक दिया गया है। बिम्स्टेक में नेपाल को 2004 में सदस्यता मिली थी। नेपाल के साथ बांग्लादेश, भूटान, भारत, म्यांमार, श्रीलंका और थाईलैंड बिम्सटेक के सदस्य हैं। बिम्सटेक अपनी स्थापना के 26 साल बाद 2022 में एक चार्टर लेकर आया था।