जल्द ही शुरु होगी रैपिड एक्स ट्रेन, महिलाओं की भूमिका होगी इसमें अहम!

दिल्ली, गाजियाबाद, मेरठ, आरआरटीएस कॉरिडोर का उद्घाटन पीएम मोदी करेंगे.लेकिन उद्घाटन से पहले सीएम योगी गाजियाबाद में रैपिड एक्स स्टेशन के साथ ही ट्रेन का निरीक्षण करते हुए तैयारियों का जायजा लेंगे.

रैपिड एक्स रेल के संचालन की बात काफी ज्यादा सुर्खियों में है. रैपिड एक्स रेल का संचालन जल्द होने वाला है. देश की पहली रैपिड एक्स रेल में सफर करने का मौका मिल सकता है. माना जा रहा है कि रैपिड एक्स रेल में महिलाओं की बड़ी भूमिका दिखाई देगी. हाई स्पीड वाली इस ट्रेन में महिलाएं अहम रोल निभाते हुए दिखाई देंगी.

बता दें कि दिल्ली, गाजियाबाद, मेरठ, आरआरटीएस कॉरिडोर का उद्घाटन पीएम मोदी करेंगे.लेकिन उद्घाटन से पहले सीएम योगी गाजियाबाद में रैपिड एक्स स्टेशन के साथ ही ट्रेन का निरीक्षण करते हुए तैयारियों का जायजा लेंगे.

बता दें कि इस कॉरिडोर में वेस्ट यूपी के हापुड़,शामली और बुलंदशहर के खुर्जा को शामिल किया गया है. फेज एक में नोएडा,ग्रेटर नोएडा,सोनीपत और दिल्ली में कई जगह रैपिड एक्स ट्रेन के संचालन की योजना है. दिल्ली-मेरठ के रुट पर अभी ये ट्रेन 160 किलोमीटर प्रतिघंटे की स्पीड के साथ दौड़ेगी. जबकि इसकी क्षमता 180 किलोमीटर प्रतिघंटे तक की है. बता दें कि इस हाईस्पीड ट्रेन को मिनी बुलेट ट्रेन भी कहा जा रहा है.

दिल्ली एनसीआर की आबादी लगातार बढ़ रही है. इसके अलावा प्राथमिक खंड में रैपिड एक्स ट्रेनों के संचालन के लिए नियुक्त ट्रेनों के संचालकों में पुरुषों की तुलना में महिला संचालकों की संख्या अधिक होगी.