नवरात्रि 2023: नवरात्रि के खानपान में किन मसालों का इस्तेमाल कर सकते है

नवरात्रि 2023 अगर आपने भी रखा है नवरात्रि में 9 दिनों का व्रत और सात्विक आहार का कर रहे हैं सेवन तो बेहद जरूरी है खानपान से जुड़े कुछ नियमों के बारे में जान लेना खासतौर से ये कि किन मसालों का इस्तेमाल कर सकते हैं और किसका नहीं। जिससे आपका व्रत न टूटें और आप खानपान का आनंद भी उठा सकें।

नवरात्रि 2023: हममें से ज्यादातर लोग इस बात से तो वाकिफ हैं कि नवरात्रि व्रत के दौरान नॉर्मल नमक का इस्तेमाल नहीं किया जाता। खानपान का स्वाद बढ़ाने के लिए सेंधा नमक डाला जाता है। ये एकदम शुद्ध होता है और इसी वजह से इसके कई सारे फायदे भी होते हैं। इसी तरह कुछ मसाले भी हैं जिनका आप व्रत के खानपान में इस्तेमाल नहीं कर सकते। क्योंकि व्रत रखने का मकसद देवी मां के प्रति अपनी श्रद्धा-भक्ति तो प्रकट करना है ही, साथ ही सात्विक आहार शरीर को डिटॉक्स करने में भी मदद करते हैं। इसलिए जितना हो सके सादा खाएं। आइए जानते हैं किन मसालों का आप व्रत के दौरान कर सकते हैं इस्तेमाल। 

सेंधा नमक

नवरात्रि के दौरान साधारण नमक का नहीं, बल्कि सेंधा नमक का इस्तेमाल करना चाहिए। बिना प्रोसेसिंग से तैयार सेंधा नमक व्रत के खानपान में एक अलग ही स्वाद एड करता है। 

जीरा

जीरे का इस्तेमाल भी आप नवरात्रि के खानपान में कर सकते हैं। साबुत जीरे के अलावा इसका पाउडर बनाकर भी अलग- अलग व्यंजनों में डाला जा सकता है।  

लौंग

शारदीय नवरात्रि के दौरान अपने खाने में साबुत लौंग या इसका भी पाउडर बनाकर उपयोग कर सकते हैं। इसे सात्विक (मीठा और नमकीन) दोनों ही तरह के व्यंजनों में इस्तेमाल किया जा सकता है। 

हरी इलायची

छोटी या हरी इलायची का उपयोग भी व्रत के खाने में कर सकते हैं। जिससे खाने का स्वाद दोगुना हो जाता है। 

काली मिर्च

व्रत के खानपान में लाल मिर्च का इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं, लेकिन इसकी जगह काली मिर्च का इस्तेमाल किया जा सकता है। आयुर्वेद के अनुसार, काली मिर्च में भोजन को आसानी से पचाने का गुण होता है। साथ ही उसके स्वाद को भी बढ़ाता है। 

अजवाइन

ये भी एक मसाला है जिससे व्रत के खानपान का स्वाद बढ़ाया जा सकता है और अजवाइन पाचन से जुड़ी दिक्कतें भी दूर करने में बेहद फायदेमंद होता है। कुट्टू के आटे की पूड़ी में इसकी थोड़ी सी मात्रा काफी है स्वाद बढ़ाने और सेहत को दुरुस्त रखने के लिए। 

जायफल

नवरात्रि के व्रत के दौरान आप जयफल का भी उपयोग कर सकते हैं। इस मसाले से व्यंजन के स्वाद और सेहत में इजाफा होता है। साथ ही जायफल अपच से लेकर नींद न आने और इम्युनिटी बढ़ाने जैसे कई फायदों से भरपूर है। 

दालचीनी

दालचीनी का भी नवरात्रि के सात्विक भोजन में उपयोग किया जा सकता है। जो भोजन के स्वाद और सुगंध को बढ़ाता है। वैसे दालचीनी ब्लड शुगर लेवल को भी कंट्रोल करती है। दालचीनी में मौजूद तत्व पाचन में सुधार करते हैं।