केरल, तमिलनाडु सहित देश के कई हिस्सों में बारिश की संभावना, जानिए पूरा अपडेट

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत में हल्की से मध्यम तेज बारिश की भविष्यवाणी की है। आईएमडी ने केरल तमिलनाडु पुदुचेरी आदि सहित कई राज्यों में अलग-अलग स्थानों पर भारी होने की भी भविष्यवाणी की है। वहीं शनिवार को अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की या मध्यम बारिश होने की संभावना है। राजधानी दिल्ली में सुबह के वक्त हल्का कोहरा देखा जा सकता है।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत में हल्की से मध्यम तेज बारिश की भविष्यवाणी की है। आईएमडी ने केरल, तमिलनाडु, पुदुचेरी आदि सहित कई राज्यों में अलग-अलग स्थानों पर भारी होने की भी भविष्यवाणी की है। वहीं, शनिवार को अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की या मध्यम बारिश होने की संभावना है।

कई राज्यों के मौसम की स्थिति पर एक नजर:-
दिल्ली में मौसम का हाल
राजधानी दिल्ली में सुबह के वक्त हल्का कोहरा देखा जा सकता है। इसके साथ ही हवा में घुला जहर (पॉल्यूशन) कायम रहने की आशंका है। आईएमडी के मुताबिक, शनिवार को दिल्ली में अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 16 डिग्री सेल्सियस रहने की उम्मीद है। शुक्रवार को अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 31.9 और 16.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था।

जम्मू और कश्मीर में बारिश का अलर्ट
आईएमडी के मुताबिक, जम्मू-कश्मीर के कई हिस्सों में गरज के साथ छिटपुट से लेकर हल्की बारिश होने की संभावना है। इस बीच, कमजोर पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव के तहत, केंद्र शासित प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर हल्की बारिश या बर्फबारी होने की संभावना है।

उत्तराखंड में साफ रहेगा मौसम
क्षेत्रीय मौसम कार्यालय ने भविष्यवाणी की है कि उत्तराखंड के सभी जिलों में मौसम शुष्क रहेगा। साथ ही आसमान साफ ​​रहेगा। अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 29 और 13 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है। शुक्रवार को अधिकतम तापमान पंतनगर में 29.6 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान मुक्तेश्वर में 9.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

तमिलनाडु के कुछ हिस्सों में हुई बारिश
तमिलनाडु के कई हिस्सों में शुक्रवार को मूसलाधार बारिश हुई और क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र ने अगले तीन दिनों में और बारिश होने की चेतावनी दी है। आईएमडी ने कहा है कि तमिलनाडु के कई हिस्सों में शनिवार को भारी बारिश हो सकती है। ऐसे में मौसम की वजह से मदुरै और शिवगंगा जिले में शनिवार को स्कूल बंद रहेंगे।

मौसम विज्ञान के अतिरिक्त महानिदेशक एस बालाचंद्रन ने कहा कि चेन्नई और उसके उपनगरों में कभी रुक-रुक कर और कभी भारी बारिश होगी। उन्होंने कहा, “अगले 24 घंटों में कन्याकुमारी, तिरुनेलवेली, तेनकासी, थेनी और डिंडीगुल जिलों में कुछ स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है। इसके साथ ही नीलगिरी, कोयंबटूर, इरोड, विरुधुनगर, मदुरै, शिवगंगा, पुदुकोट्टई, तिरुप्पुर और रामनाथपुरम जिलों में भी कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है।”

दक्षिणी तमिलनाडु के कई इलाकों और उत्तरी क्षेत्रों में कुछ स्थानों पर भारी बारिश हुई। लगातार हो रही बारिश के कारण कार्यालय जाने वाले लोग और छात्र परेशान हुए। व्यस्त समय के दौरान लगातार डेढ़ घंटे से अधिक समय तक हुई बारिश से दक्षिणी चेन्नई के कुछ हिस्सों में पानी भर गया।

पश्चिम बंगाल, सिक्किम में छाए रहेंगे बादल
क्षेत्रीय मौसम विभाग के अनुसार, कोलकाता में आंशिक रूप से बादल छाए रहने की संभावना है। राज्य की राजधानी में एक या दो दौर की बारिश या गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना है। अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमशः 32 और 24 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है।

वहीं, सिक्किम और उप हिमालयी पश्चिम बंगाल के दार्जिलिंग, कलिम्पोंग जिलों में एक या दो स्थानों पर बारिश या गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है। उप हिमालयी पश्चिम बंगाल के बाकी जिलों में शुष्क मौसम होने की सबसे अधिक संभावना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.