उत्तराखंड: राष्ट्रीय खेलों में चमकेंगे राज्य ओलंपिक के सितारे, मिलेगी सीधी एंट्री

उत्तराखंड में अगले साल राष्ट्रीय खेलों से पहले राज्य ओलंपिक होंगे। जिसमें सीनियर वर्ग के लिए ओपन प्रतियोगिता होगी। इसमें दम दिखाने वालों को राष्ट्रीय खेलों में सीधे एंट्री मिलेगी। बेशक वे किसी एसोसिएशन से संबंद्धता रखते हों या नहीं।

विशेष प्रमुख सचिव अमित सिन्हा ने कहा, नियम तो यह है कि फेडरेशन के माध्यम से खिलाड़ियों को राज्यस्तरीय प्रतियोगिता में हिस्सा लेने का मौका मिलेगा। यदि कोई खिलाड़ी शानदार प्रदर्शन करता है, तो उसे राष्ट्रीय खेलों में सीधे प्रवेश मिलेगा।

राष्ट्रीय खेलों से पहले होने वाली राज्यस्तरीय प्रतियोगिता की तैयारी की जा रही है। जो चैंपियन हैं उन्हें मौका मिलेगा। इसके साथ ही इसके लिए राज्यस्तरीय प्रतियोगिता में बेहतर प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों का चयन किया जाएगा।

विभिन्न प्रतियोगिता में जो पहले, दूसरे, तीसरे व चौथे स्थान पर रहे हैं, उनमें से भी खिलाड़ियों को चयनित कर उन्हें खेलने का अवसर दिया जाएगा। विशेष प्रमुख सचिव ने कहा, उत्तराखंड राष्ट्रीय खेलों की मेजबानी कर रहा है। जिसे देखते हुए बेहतर खेलने वाला राज्य का कोई भी खिलाड़ी प्रतियोगिता में प्रतिभाग कर सकेगा।
विभाग के अधिकारियों के मुताबिक राज्य ओलंपिक खेल जनवरी और फरवरी में होने हैं। देहरादून सहित विभिन्न जिलों में सुविधा के अनुसार इन खेलों का आयोजन किया जाएगा। इसी के आधार पर खिलाड़ियों का चयन किया जाएगा। इसके बाद 25 से 30 दिन के बाद चार से पांच चरणों में कैंप लगेंगे।

राज्यस्तरीय प्रतियोगिता को लेकर मंगलवार को अधिकारियों के साथ बैठक हुई है। बैठक में खेलों की तैयारी पर चर्चा हुई। इसमें यह भी तय किया गया है कि राष्ट्रीय प्रतियोगिता में पदक लाने के लिए हर संभव प्रयास किए जाएंगे। खिलाड़ियों के प्रशिक्षण के लिए जरूरत पड़ने पर विदेश से भी कोच मंगाए जाएंगे।

  • अमित सिन्हा, विशेष प्रमुख सचिव

राज्यस्तरीय प्रतियोगिता जल्द शुरू होगी। खिलाड़ियों के प्रशिक्षण के जरूरत पड़ने पर राज्य के बाहर के राज्य से जुड़े कोच भी मंगाए जाएंगे।

  • रेखा आर्य, खेल मंत्री

Leave a Reply

Your email address will not be published.