दिल्ली-NCR में बढ़ रहा सर्दी का सितम, शीतलहर के प्रकोप में कई राज्य

पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी से मैदान में ठंड का प्रकोप बढ़ता जा रहा है। बर्फीली हवाओं के कारण दिल्ली-एनसीआर में कड़ाके की ठंड महसूस की जा रही है। राजधानी दिल्ली में मंगलवार को भी हवा की रफ्तार तेज रही। इसके चलते दिनभर ठिठुरन बनी रही। फिलहाल सुबह एवं शाम के समय बर्फीली हवाओं के चलते ज्यादा ठिठुरन महसूस की जा रही है।

मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली में अगले दो से तीन दिन तापमान सामान्य बना रहेगा। इसके बाद अधिकतम एवं न्यूनतम तापमान में एक से दो डिग्री की बढ़ोतरी होने का अनुमान है।

वहीं, अगर बारिश की बात करें तो तमिलनाडु के दक्षिणी जिलों में बीते दो दिनों में भारी बारिश हुई। इस भारी बारिश में अब तक 10 लोगों की जान चली गई। राज्य में आम जनजीवन बुरी तरह से प्रभावित हुआ है। IMD के अनुसार कई राज्यों में कोहरा परेशान कर सकता है। मौसम विभाग ने कोहरे को लेकर पंजाब, हरियाणा, उत्तरी राजस्थान और पूर्वी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में घना से बहुत घना कोहरा छाए रहने का अलर्ट जारी किया है।

बिहार के कई शहरों में तेजी से गिरने लगा है तापमान
बिहार में मंगलवार को पटना सहित 17 शहरों के न्यूनतम तापमान में वृद्धि व पटना समेत 14 शहरों का न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस के नीचे दर्ज किया गया। मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार, बुधवार को पटना व अधिसंख्य भागों में सुबह के समय कोहरे व धुंध की स्थिति बनी रहेगी। बिहार में 25 दिसंबर से कनकनी बढ़नी शुरू हो जाएगी। सुबह के समय कोहरे की चादरों से शहर लिपट जाएंगे। विजिबिलिटी काफी कम हो जाएगी।

उत्तर प्रदेश में शीतलहर चलने से लोगों की बढ़ेगी परेशानी
उत्तर प्रदेश में भी पहाड़ों की बर्फबारी का असर दिख रहा है। मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि आगामी दिनों में न्यूनतम व अधिकतम तापमान में और गिरावट आएगी। राज्य के लिए मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है कि आने वाले दिनों में शीतलहर चलने से लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ेगा। जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने शीत लहर से बचाव को एडवाइजरी जारी की है।

उत्तराखंड में पड़ रही है कड़ाके की ठंड
उत्तराखंड में लगातार कड़ाके की ठंड पड़ने से नदी नाले जमने लगे हैं। लगातार हो रही बर्फबारी से तापमान माइनस में पहुंच गया है। दून समेत ज्यादातर क्षेत्रों में मौसम शुष्क है, लेकिन सुबह-शाम कड़ाके की ठंड सता रही है। लगातार बढ़ रही सर्दी के कारण जनजीवन प्रभावित है। पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता के कारण आगामी 23 दिसंबर से मौसम का मिजाज बदल सकता है। चोटियों पर हिमपात और निचले इलाकों में बूंदाबांदी की आशंका है। मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह के अनुसार प्रदेश में अगले कुछ दिन मौसम शुष्क बने रहने के आसार हैं।

तमिलनाडु सहित इन राज्यों में बारिश का अलर्ट
अगले 24 घंटों के दौरान, लक्षद्वीप में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश संभव है। तमिलनाडु और केरल में हल्की से मध्यम बारिश संभव है। अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में कुछ स्थानों पर हल्की बारिश हो सकती है। बिहार, मेघालय और त्रिपुरा में मध्यम से हल्का कोहरा छा सकता है। अगले दो दिनों के दौरान उत्तर पश्चिम और मध्य भारत में न्यूनतम तापमान में गिरावट हो सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.