IND vs SA ODI: केएल राहुल ने बतौर कप्तान की विराट कोहली के ऐतिहासिक रिकॉर्ड की बराबरी

केएल राहुल के नेतृत्व वाली भारतीय टीम ने साउथ अफ्रीका को पार्ल के बोलैंड पार्क में खेले गए निर्णायक वनडे में 78 रनों से धूल चटाई। इस जीत के साथ ही भारत ने सीरीज 2-1 से अपने नाम की। केएल राहुल ने बतौर कप्तान ये मैच जीतकर एक बड़ी उपलब्धि हासिल की। पहले मैच में भारत ने 8 विकेट से जीत दर्ज की थी।

दूसरे मैच में साउथ अफ्रीका ने शानदार वापसी करते हुए 8 विकेट से जीत हासिल की थी। तीसरे वनडे में भारत ने जीत हासिल कर ली और केएल राहुल भारत के दूसरे कप्तान बन गए, जिन्होंने साउथ अफ्रीका को उसी के घर में वनडे सीरीज में मात दी। इससे पहले विराट कोहली (Virat Kohli) की कप्तानी में 2018 में भारत ने साउथ अफ्रीका को उसी के घर में वनडे सीरीज में धूल चटाई थी।

IND vs SA: KL Rahul ने बतौर कप्तान साउथ अफ्रीका स 2 साल पुराना हिसाब किया चुकता
दरअसल, केएल राहुल (KL Rahul) की कप्तानी में भारतीय टीम ने 2021-22 में साउथ अफ्रीका की धरती पर वनडे सीरीज खेली थी, जिसमें भारत को 3-0 से शर्मनाक हार का सामना करना पड़ा था। 2021 में मिली हार के बाद आज केएल राहुल ने उसका हिसाब चुकता कर लिया है।

तीसरे वनडे मैच में साउथ अफ्रीका (IND vs SA) की टीम के कप्तान एडन मार्करम (Aiden Markram) ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया था। पहले बैटिंग करते हुए भारत ने 5 ओवर के खेल में 8 विकेट के नुकसान पर 296 रन का स्कोर खड़ा किया था, जिसमें संजू सैमसन (Sanju Samson) का बल्ला जमकर गरजा था। संजू सैमसन ने इंटरनेशनल करियर का पहला शतक जमाया। वहीं, तिलक वर्मा ने अपने वनडे करियर की पहली हाफ सेंचुरी लगाई। रिंकू सिंह के बल्ले से 38 रन निकले।

इसके जवाब में साउथ अफ्रीका की टीम 45.5 ओवर में 218 रन पर ढेर हो गई। टीम की तरफ से टोनी डी जॉर्जी ने 81 रन की तूफानी पारी खेली। उनके अलावा कप्तान एडन मार्करम के बल्ले से 31 रन निकले। अर्शदीप सिंह ने निर्णायक मैच में गेंद से कहर बरपाते हुए 4 विकेट झटके, आवेश-सुंदर को 2-2 सफलता मिली। मुकेश और अक्षर के नाम 1-1 विकेट रहा। इस तरह भारत ने तीसरा वनडे मैच 78 रनों से जीत लिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.