नववर्ष में चाहते हैं धन का लाभ? तो अपनाएं वास्तु के ये उपाय

सनातन धर्म में वास्तु शास्त्र का खास महत्व है। मान्यता है कि नववर्ष के पहले दिन वास्तु के उपाय करने से व्यक्ति को सुख, शांति और धन का लाभ मिलता है। हर कोई चाहता है कि आने वाले साल में घर में खुशियों का आगमन हो और सदैव मां लक्ष्मी का वास हो, इन सभी लाभ के लिए नववर्ष के दिन वास्तु के उपाय किए जाते हैं, जो जीवन के लिए बेहद फलदायी होते हैं। नए साल में वास्तु के उपाय करने से इंसान को सभी दुखों से छुटकारा मिलता है। यदि आप भी चाहते हैं कि नववर्ष में आर्थिक समस्या का सामना न करना पड़े, तो नववर्ष के पहले दिन वास्तु के उपाय अवश्य अपनाएं। आइए जानते हैं-

वास्तु के उपाय

यदि आप जीवन में आर्थिक समस्या का सामना कर रहे हैं, तो नववर्ष के पहले दिन स्नान करने के बाद माता लक्ष्मी और जगत के पालनहार भगवान विष्णु की विधिपूर्वक पूजा करें। पूजा के दौरान मां लक्ष्मी को एकाक्षी नारियल चढ़ाएं। पूजा समाप्त होने के बाद एकाक्षी नारियल को लाल वस्त्र में लपेटकर तिजोरी में रख दें। माना जाता है कि ऐसा करने से आर्थिक तंगी दूर होती है।

नववर्ष के पहले दिन सुख-समृद्धि और धन का लाभ पाने के लिए घर में मोर पंख, तुलसी, लाफिंग बुद्धा या शंख लेकर आएं। मान्यता है कि नए साल में इन चीजों को घर लाने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं।

अगर आप घर में व्याप्त बुरी शक्तियों से छुटकारा पाना चाहते हैं, तो नववर्ष के पहले दिन नहाने के बाद भगवान भोलेनाथ की पूजा करें। अंत में आरती कर प्रसाद का वितरण करें।

घर में हरसिंगार के पौधें का होना बेहद शुभ माना जाता है। यह पौधा घर के वातावरण को शुद्ध करने के लिए बेहद फलदायी होता है, तो नववर्ष में घर हरसिंगार के पौधें को घर लाएं। घर में इस पौधें के होने से मानसिक शांति मिलती है।

डिसक्लेमर: इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.