केपटाउन में अभी तक कोई भी टेस्ट मैच नहीं जीत सकी है भारतीय टीम

बॉक्सिंग डे टेस्ट में मिली हार के बाद भारतीय टीम दूसरे टेस्ट मैच की तैयारी में जुटी है। केपटाउन में 3 जनवरी, 2024 को साउथ अफ्रीका और भारत के बीच दूसरा टेस्ट मैच खेला जाएगा। भारत नए साल पर जीत के साथ आगाज करना चाहेगी। साथ ही दो टेस्ट मैचों की सीरीज में 1-1 से बराबरी करना चाहेगी। हालांकि, केपटाउन के मैदान पर भारतीय टीम प्रदर्शन बेहद खराब रहा है। भारत इस रिकॉर्ड को भी बदला चाहेगा।

भारत ने केपटाउन में अब तक खेले गए छह टेस्ट मैचों में एक में भी जीत दर्ज नहीं कर सका है। उन्हें इस मैदान पर चार बार हार का सामना करना पड़ा है। वहीं, दो टेस्ट मैच ड्रॉ रहे हैं। इसके उलट साउथ अफ्रीका ने केपटाउन में अपना दबदबा बनाया है और अपने पिछले 20 मैचों में केवल दो बार हार का स्वाद चखा है।

कोहली ने खेली कप्तानी पारी
भारत ने आखिरी बार जनवरी 2023 में केपटाउन में टेस्ट मैच खेला था, जहां साउथ अफ्रीका ने भारत को 7 विकेट से हराया था। इस मैच में कप्तान विराट कोहली ने 79 रनों की मदद से भारत ने पहली पारी में 223 रन बनाए और फिर ऋषभ पंत की 139 गेंद पर नाबाद 100* रनों की पारी ने भारत को दूसरी पारी में 198 रनों तक पहुंचाया था।

केपटाउन में भारत का टेस्ट रिकॉर्ड
जनवरी 1993 में भारत बनाम साउथ अफ्रीका – ड्रा
जनवरी 1997 में भारत बनाम साउथ अफ्रीका – 282 रनों से हार
जनवरी 2007 में भारत बनाम साउथ अफ्रीका – 5 विकेट से हार
जनवरी 2011 में भारत बनाम साउथ अफ्रीका – ड्रा
जनवरी 2018 में भारत बनाम साउथ अफ्रीका – 72 रन से हार
जनवरी 2022 में भारत बनाम साउथ अफ्रीका – 7 विकेट से हार

आखिरी मैच का ऐसा रहा था हाल
मैच में दोनों टीमों के तेज गेंदबाजों का दबदबा रहा, मार्को यान्सन और कगिसो रबाडा ने साउथ अफ्रीका के लिए दो पारियों में 7-7 विकेट लिए। वहीं, भारत के लिए पहली पारी में जसप्रीत बुमराह ने 5 विकेट लिए थे। साउथ अफ्रीका ने चौथे दिन 3 विकेट खोकर 212 रन के लक्ष्य को आसानी से हासिल कर लिया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.