गलन वाली ठंड के साथ नए साल का स्वागत, शीतलहर की चपेट में उत्तर भारत

रविवार को भी उत्तर भारत के मैदानी इलाकों कोहरे की घनी चादर छाई रही। शीतलहर चलने से तापमान में भी गिरावट है। लखनऊ और दिल्ली में अधिकतम व न्यूनतम तापमान में कम अंतर रहने से ठिठुरन बनी रही।

मौसम विभाग के अनुसार सोमवार को नए वर्ष का स्वागत गलन वाली ठंड और कोहरा से होगा। उप्र, दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, उत्तरी राजस्थान में बढ़ी ठिठुरन से लोग घरों में कैद हो गए हैं। बहुत आवश्यकता पड़ने पर ही लोग घर से बाहर निकल रहे हैं। कोहरे के चलते जहां दृश्यता काफी कम है, वहीं इसके चलते ट्रेन और हवाई यातायात पर असर पड़ा है।

मौसम विभाग ने घने कोहरे की चेतावनी जारी की है
भारतीय मौसम विभाग ने आने वाले दो दिनों के लिए उत्तर पश्चिम, मध्य भारत और पूर्व भारत के कुछ इलाकों में घने से घने कोहरे की चेतावनी जारी की है। पूर्वानुमान के अनुसार पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और उत्तरी राजस्थान के कुछ इलाकों में कोल्ड डे (शीत दिवस) की स्थिति बन सकती है। पंजाब, हरियाणा में चार जनवरी तक शीत दिवस की स्थित रह सकती है।

उत्तर प्रदेश में गलन बरकरार
रविवार को लखनऊ और वाराणसी में दिन में धूप तो खिली, लेकिन गलन बरकरार रही। अगले कुछ दिन तक सर्द हवाएं शीतलहर को और बढ़ा सकती हैं। पश्चिमी उप्र के जिले कोहरे और बादलों की गिरफ्त में रहे। रविवार को लखनऊ का न्यूनतम तापमान 10.2 डिग्री सेल्सियस रहा, जबकि अधिकतम तापमान 13.9 डिग्री सेल्सियस रहा।

बिहार में शीतलहर जैसी स्थिति
बिहार के अधिसंख्य जिलों में शीतलहर जैसी स्थिति रही। राज्य में दो व चार जनवरी को हल्की वर्षा के आसार हैं। पटना सहित राज्य के 26 शहरों में न्यूनतम तापमान में गिरावट दर्ज की गई। रविवार को सर्वाधिक ठंड मोतिहारी (पूर्वी चंपारण) में रही। यहां न्यूनतम तापमान 9.8 डिग्री सेल्सियस रहा।

दिल्ली में सीजन का अब तक सबसे ठंडा दिन रहा रविवार दिल्ली में अधिकतम तापमान 15.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। यह इस सीजन में सबसे कम है। वहीं, न्यूनतम तापमान 11.7 डिग्री सेल्सियस रहा। अधिकतम और न्यूनतम तापमान के बीच महज 4.2 डिग्री सेल्सियस का अंतर रहा। रविवार का दिन न सिर्फ दिसंबर का बल्कि इस सीजन में सबसे ठंडा दिन रहा। इससे पहले 31 दिसंबर, 2020 को अधिकतम तापमान 16.4 डिग्री सेल्सियस था। इसके बाद वर्ष के आखिरी दिन इस बार अधिकतम तापमान सबसे कम रहा। वहीं पश्चिमी विक्षोभ का असर खत्म होने के बाद दिल्ली में कोहरे से राहत मिली है, लेकिन ठंड बढ़ गई है।

पंजाब में गुरदासपुर सबसे ज्यादा ठंडा रहा
पंजाब में रविवार को घने कोहरे के साथ शीतलहर चलने से ठंड में वृद्धि हुई है। गुरदासपुर सबसे ज्यादा ठंडा रहा। यहां न्यूनतम तापमान 6.8 और अधिकतम तापमान 10.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विभाग के अनुसार अगले पांच जनवरी तक राज्य में कोहरा और ठंड रहेगी।

उत्तराखंड में सर्द हवाओं ने बढ़ाई कंपकंपी
उत्तराखंड के पर्वतीय क्षेत्रों में बर्फबारी के बाद सर्द हवाओं ने प्रदेशभर में कंपकंपी बढ़ा दी। वहीं, मैदानी क्षेत्रों में घना कोहरा दुश्वारी बढ़ा रहा है। मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार, सोमवार एक जनवरी से प्रदेश के ज्यादातर क्षेत्रों में मौसम शुष्क रहने के आसार हैं। अगले कुछ दिन मैदानी क्षेत्रों में घना कोहरा छाया रह सकता है। जिससे सर्दी बढ़ने और तापमान में गिरावट की संभावना है।

हिमाचल प्रदेश में तापमान में गिरावट
हिमाचल में रविवार को दिनभर धूप खिली रही। प्रदेश के मैदानी इलाकों में धुंध के कारण तापमान में गिरावट दर्ज की गई है। ऊना का अधिकतम तापमान 12.6 डिग्री जबकि शिमला का अधिकतम तापमान 14.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है।

जम्मू में घना कोहरा
कश्मीर में नववर्ष का पहला सप्ताह भी शुष्क मौसम के बीच ही बीतेगा। बर्फबारी या बारिश के आसार नहीं हैं। मौसम विभाग ने छह जनवरी या इसके बाद ही पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने की बात कही है। कश्मीर में रविवार को कोहरा कम ही रहा, किंतु जम्मू में सुबह देर तक घना कोहरा रहा। दृश्यता 10 से 15 मीटर रही।

Leave a Reply

Your email address will not be published.