वीजीजीएस2024: लक्ष्मी मित्तल का स्टील मैन्युफैक्चरिंग को लेकर एक बड़ा बयान!

आज से गुजरात में बाइब्रेंट ग्लोबल गुजरात समिट शुरू हो गया है। इस समारोह में कई बिजनेसमैन शामिल हो रहे हैं। आज आर्सेलर मित्तल (ArcelorMittal) के अध्यक्ष लक्ष्मी मित्तल (Laxmi Mittal) ने स्टील मैन्युफैक्चरिंग को लेकर एक बड़ा बयान दिया है।

उन्होंने कहा कि वह इस समारोह की सराहना कर रहे हैं। वह पीएम मोदी के दूरदर्शी विषय ‘One EArth, One Family and One Future’ को लेकर कहते हैं कि इस विषय ने वैश्विक मंच पर भारत के गौरव को महत्वपूर्ण रूप से बढ़ाया है।

वह पिछले साल सितंबर में वाइब्रेंट गुजरात समिट में शामिल हुए थे। इस कार्यक्रम के संबोधन में पीएम मोदी ने कहा था कि वह ‘One EAarth, One Family and One Future’ थीम को आगे बढ़ाएंगे। मित्तल ने पीएम मोदी द्वारा उद्घाटन किए गए हजीरा प्रोजेक्ट (Hazira Project) का भी जिक्र किया।

पीएम मोदी ने वर्ष 2021 में हजीरा प्रोजेक्ट का उद्घाटन किया था। उन्होंने इस प्रोजेक्ट के बारे में कहा कि इसका पहला फेस वर्ष 2026 में पूरा होनी की उम्मीद है। वहीं, दूसरा फेस वर्ष 2029 कर पूरा हो सकता है।

अगर यह प्रोजेक्ट पूरी तरह से संचालन में आ जाता है तो इस स्टील प्लांट से 24 मिलियन टन स्टील का प्रोडक्शन किया जा सकता है। इसके बाद यह विश्व का सबसे बड़ा स्टील मैन्युफैक्चरिंग प्लांट बन जाएगा।

आर्सेलर मित्तल इन सेक्टर में भी करेगा निवेश
लक्ष्मी मित्तल ने कहा कि वह केवल स्टील में ही नहीं बल्कि एनर्जी और ग्रीन हाइड्रोजन में भी निवेश कर रहे हैं। इनमें निवेश के भारत की स्थिति अच्छी होने के साथ ही आर्सेलरमित्तल भी इस्पात सेक्टर में आगे बढ़ जाएगा। आज के समारोह में मित्तल द्वारा दिया गया सकारात्मक टिप्पणियों ने समारोह में भाग लेने वाले वैश्विक निवेशकों और उद्योगपतियों के बीच आत्मविश्वास और आशावाद जगाया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.