पहले टी20 मैच में रोहित के साथ कौन करेगा ओपनिंग?

टी20 विश्व कप से पहले भारतीय टीम की अंतिम टी-20 सीरीज के पहले मैच में सारी निगाहें कप्तान रोहित शर्मा पर आ टिकी हैं। अफगानिस्तान के खिलाफ गुरुवार को होने वाले इस मुकाबले में रोहित के साथ विराट कोहली को भी वापसी करनी थी, लेकिन कोच राहुल द्रविड़ ने मैच की पूर्व संध्या पर स्पष्ट कर दिया कि विराट इस मैच में अपने पारिवारिक कारणों से नहीं खेलेंगे। कोहली सीरीज के अंतिम दोनों मैच में वह उपलब्ध रहेंगे।

रोहित शर्मा नवंबर 2022 के बाद अपना पहला टी-20 मैच खेलने उतरेंगे। यह दोनों देशों के बीच पहली टी-20 सीरीज है। भारत के लिए अच्छी बात यह भी है कि अफगानिस्तान टीम के खतरनाक स्पिनर राशिद खान पूरी सीरीज से बाहर हो गए हैं। राशिद ने बीते वर्ष नवंबर में सर्जरी कराई है और वह अब तक पूरी तरह ठीक नहीं हुए हैं।

यशस्वी के साथ ओपनिंग करेंगे रोहित
दक्षिण अफ्रीका से लौटने के बाद भारतीय टीम बुधवार को ही पीसीए स्टेडियम में एकत्र हुई। शाम तक यही माना जा रहा था कि रोहित और विराट 14 माह बाद एक साथ टी-20 में वापसी करेंगे, लेकिन द्रविड के खुलासे के बाद निगाहें रोहित पर आ टिकी हैं। रोहित और विराट ने ऑस्ट्रेलिया में हुए टी-20 विश्वकप के सेमीफाइनल में इंग्लैंड के खिलाफ अंतिम बार शिरकत की थी। कप्तान रोहित इस मैच में यशस्वी जायसवाल के साथ ओपनिंग के लिए उतर सकते हैं। स्थानीय क्रिकेटर शुभमन गिल नंबर एक के स्थान पर उतर सकते हैं। तिलक वर्मा के भी इस मुकाबले में खेलने की उम्मीद है।

विश्व कप से पहले अंतिम सीरीज में छोड़ेंगे छाप
विश्व कप से पहले इस अंतिम टी-20 सीरीज में भारतीय क्रिकेटर अपनी उपयोगिता साबित करने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ेंगे। इसके बाद आईपीएल के जरिए कोर ग्रुप में शामिल क्रिकेटरों के प्रदर्शन के आधार पर विश्वकप के लिए टीम का चयन होगा। विश्व कप जून में अमेरिका और वेस्टइंडीज में खेला जाना है। रोहित पर जिम्मेदारी होगी कि जिस तरह उन्होंने वनडे विश्वकप में भारतीय टीम को पावरप्ले में तेज शुरुआत दी, उसी तरह वह यहां भी प्रदर्शन करें।

रिंकू पर बतौर फिनिशर रहेगी जिम्मेदारी
हार्दिक पंड्या और सूर्यकुमार यादव की गैरमौजूदगी में अलीगढ़ के रिंकू सिंह पर बतौर फिनिशर एक बार फिर अपनी उपयोगिता साबित करनी की जिम्मेदारी होगी। उन्होंने दक्षिण अफ्रीका में शानदार प्रदर्शन किया। यहां भी वह अगर एक बार फिर चलते हैं तो टी-20 विश्व कप के लिए टीम में उनका चयन लगभग पक्का माना जाएगा। दक्षिण अफ्रीका से अचानक लौटने के बाद ईशान किशन की जगह पर विदर्भ के जितेश शर्मा और संजू सैमसन में से किसी एक को विकेट के पीछे कमान संभालने का मौका मिलेगा। जितेश का दावा मजबूत लग रहा है। वह पिछली दो सीरीज से टीम में हैं। हार्दिक की जगह शिवम दुबे को मौका मिल सकता है। कुलदीप यादव स्पिन विभाग में अगुवाई करेंगे।

कप्तान बोले- राशिद की कमी खलेगी
अफगानिस्तान के कप्तान इब्राहिम जादरान मानते हैं कि राशिद खान के टीम में नहीं होने से हमें संघर्ष करना पड़ेगा। इब्राहिम कहते हैं कि वह पूरी तरह फिट नहीं हैं। हम पूरी सीरीज में उनकी कमी महसूस करेंगे। हमें अब किसी भी स्थिति से निपटने के लिए तैयार रहना होगा। उनका कहना है कि दूसरे खिलाडिय़ों को आगे आकर अपने को साबित करना होगा। टीम में मुजीब उर रहमान, फजलहक फारूकी, नवीन उल हक भी हैं।

दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग-11
भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), यशस्वी जयसवाल, शुभमन गिल, तिलक वर्मा, रिंकू सिंह, संजू सैमसन (विकेटकीपर), अक्षर पटेल, अर्शदीप सिंह, आवेश खान, कुलदीप यादव/रवि बिश्नोई, मुकेश कुमार।

अफगानिस्तान: हजरतुल्लाह जजई, रहमानुल्लाह गुरबाज (विकेटकीपर), इब्राहिम जादरान (कप्तान), नजीबुल्लाह जादरान, मोहम्मद नबी, अजमतुल्लाह उमरजई, मुजीब उर रहमान, शरफुद्दीन अशरफ, कैस अहमद, नूर अहमद/नवीन उल हक, फजलहक फारूकी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.