India Open 2024: सात्विक-चिराग ने मलयेशिया की चौथी वरीय जोड़ी को दी शिकस्त

बैडमिंटन खिलाड़ी सात्विक साईराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी की भारतीय जोड़ी ने इंडिया ओपन 750 टूर्नामेंट के फाइनल में जगह पक्की कर ली है। सात्विक-चिराग ने शनिवार को मलयेशिया की चौथी वरीयता प्राप्त सोह वूई यिक और आरोन चिया की जोड़ी को सेमीफाइनल मुकाबले में करारी शिकस्त दी। नई दिल्ली के इंदिरा गांधी इंडोर स्टेडियम में खेले गए मैच में विश्व की नंबर-2 पुरुष युगल भारतीय जोड़ी ने 21-18, 21-14 से जीत दर्ज की। अब फाइनल में भारतीय जोड़ी का सामना मौजूदा विश्व चैंपियन दक्षिण कोरिया के कांग मिन ह्युक और सियो सेउंग जे की जोड़ी से होगा।

पहला गेम में दोनों जोड़ियों ने शानदार प्रदर्शन किया। एक समय गेम 17-17 से बराबरी पर था। इसके बाद चिराग-सात्विक ने लगातार तीन अंक बनाकर बढ़त बना ली। मलयेशियाई जोड़ी ने दूसरे गेम की शुरुआत में नई ऊर्जा के साथ वापसी की और 10-6 की बढ़त हासिल कर ली। लेकिन भारतीय जोड़ी ने गेम में वापसी की और लगातार पांच अंक बनाकर मलयेशिया पर 13-10 से बढ़त बना ली। इसके बाद चिराग-सात्विक विरोधी टीम पर हावी हो गए।

मलयेशिया की जोड़ी 2022 में विश्व चैंपियन थी। भारतीय जोड़ी पिछले सप्ताह मलयेशिया ओपन सुपर 1000 टूर्नामेंट में उप-विजेता रही थी। मलयेशियाई जोड़ी के खिलाफ सात्विक और चिराग की यह तीसरी जीत है। दूसरे गेम में सात्विक और चिराग ने पिछले 12 में से 11 अंक अर्जित करके जीत दर्ज की। सात्विक और चिराग फाइनल में कोरिया की जोड़ी कैंग मिन हयूक और सियो सूएंग जेई के खिलाफ खेलेंगे।

दर्शकों का समर्थन जबर्दस्त रहा…
सेमीफाइनल में जीत के बाद चिराग ने कहा कि यह बहुत अच्छी जीत है। हमें पता था कि यह मुश्किल मैच होगा। लेकिन मैच के अंत में अच्छा प्रदर्शन किया और जीत दर्ज की। उन्होंने कहा कि दर्शकों का समर्थन जबर्दस्त रहा। यह हमारे लिए वास्तव में अलग अहसास होता है। मुझे उम्मीद है कि फाइनल मुकाबले में भी बड़ी संख्या में लोग आएंगे।

सीधे गेमों में हारे प्रणय
एचएस प्रणय को विश्व के नंबर दो खिलाड़ी चीन के शी यू ने 42 मिनट में ही 21-15, 21-5 से सीधे गेमों में हरा दिया। प्रणय की शी यू के खिलाफ आठ मैचों में यह छठी हार है। फाइनल में शी यू की भिड़ंत ताइवान के दुनिया के 18वें नंबर के खिलाड़ी ली च्युक यीयू से होगी। प्रणय ने पहले सेट में कड़ा संघर्ष किया लेकिन शी युकी उन पर भारी पड़े। दूसरे सेट में शी युकी ने आसान जीत दर्ज की।

Leave a Reply

Your email address will not be published.