Johnny Graves to leave Cricket West Indies
Johnny Graves to leave Cricket West Indies

क्रिकेट वेस्टइंडीज से अलग होंगे जॉनी ग्रेव्स

नई दिल्ली: क्रिकेट वेस्टइंडीज (सीडब्ल्यूआई) के लंबे समय से सीईओ रहे जॉनी ग्रेव्स ने संगठन से नाता तोड़ लिया है। वह अक्टूबर के अंत तक सीडब्ल्यूआई छोड़ देंगे। उन्होंने कहा, “यह सही समय है कि कोई नया व्यक्ति नई ऊर्जा के साथ संगठन का नेतृत्व करे और इस महत्वपूर्ण कार्य को जारी रखे तथा मौजूदा मजबूत नींव पर काम करे।” सीडब्ल्यूआई ने कहा कि वह अगले सीईओ का चयन करने के लिए एक व्यापक भर्ती प्रक्रिया शुरू करेगा।

ग्रेव (48), जो फरवरी 2017 से इस पद पर हैं, ने क्रिकबज को बताया, “मैं चाहता था कि मैं सीडब्ल्यूआई को गवर्नेंस रिफॉर्म पर और अधिक प्रगति करने और वेहबी रिपोर्ट की सिफारिशों को लागू करने में मदद कर पाता, अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के लिए अधिक न्यायसंगत मॉडल के साथ आईसीसी स्तर पर अधिक प्रगति कर पाता और विशेष रूप से जमीनी स्तर पर क्रिकेट के लिए सीडब्ल्यूआई को नया राजस्व लाने के लिए और अधिक काम कर पाता, जो वेस्टइंडीज में खेल के दीर्घकालिक स्वास्थ्य के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।”

अपने सात साल के कार्यकाल के दौरान, उन्होंने बोर्ड और खिलाड़ियों के बीच संबंधों को काफी बेहतर बनाया। हाल ही में, उन्होंने सीडब्ल्यूआई और वेस्टइंडीज प्लेयर्स एसोसिएशन (डब्ल्यूआईपीए) के बीच एक समझौता ज्ञापन की सुविधा प्रदान की, जो खिलाड़ियों को आईपीएल और सीपीएल टूर्नामेंट के लिए निर्दिष्ट विंडो की गारंटी देता है। इसके अतिरिक्त, यह समझौता 2027 तक पुरुष और महिला खिलाड़ियों के बीच वेतन समानता सुनिश्चित करता है।

Also read this: भारी मात्रा में हथियार के साथ 20 युवाओं ने किया आत्मसमर्पण

उनके नेतृत्व में, सीडब्ल्यूआई ने तीन आईसीसी वैश्विक आयोजनों की सफलतापूर्वक मेजबानी की, जिनमें 2018 में महिला विश्व टी20, 2022 में अंडर-19 पुरुष क्रिकेट विश्व कप और हाल ही में पुरुष टी20 विश्व कप शामिल है। चुनौतीपूर्ण कोविड-19 महामारी के दौरान उनकी भूमिका की व्यापक रूप से प्रशंसा की गई। इंग्लैंड और वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) के सहयोग से, उन्होंने बायोसिक्योर क्रिकेट मॉडल का बीड़ा उठाया, जिसने इंग्लैंड, वेस्टइंडीज, न्यूजीलैंड और बांग्लादेश में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को फिर से शुरू करने में सक्षम बनाया। उन्होंने सीडब्ल्यूआई, सीपीएल और फ्रेंचाइज़ी के बीच एक अच्छा समीकरण स्थापित करने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

सीडब्ल्यूआई के अध्यक्ष डॉ किशोर शालो ने कहा, “जॉनी के प्रयासों, विशेष रूप से कोविड-19 महामारी जैसे चुनौतीपूर्ण समय के दौरान, साथ ही तीन विश्व कप की सफलतापूर्वक मेजबानी ने सीडब्ल्यूआई पर एक स्थायी प्रभाव डाला है। सराहनीय रूप से, संगठन ने उनके कार्यकाल के दौरान कई सकारात्मक कदम उठाए हैं। एक असाधारण उपलब्धि कूलिज क्रिकेट ग्राउंड का अधिग्रहण और पूर्ण स्वामित्व है, जो अब हमारा मुख्यालय है और हमारी पुरुष और महिला अकादमियों का घर है।”