Kuldeep Yadav paid tribute to Shane Warne through an Instagram post
Kuldeep Yadav paid tribute to Shane Warne through an Instagram post

कुलदीप यादव ने इंस्टाग्राम पोस्ट के जरिए शेन वार्न को दी श्रद्धांजलि

नई दिल्ली: एक स्पिनर के तौर पर कुलदीप यादव ने हमेशा दिवंगत ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज शेन वॉर्न को अपना आदर्श माना है और पहले भी अपनी गेंदबाजी शैली पर दिवंगत दिग्गज के महत्वपूर्ण प्रभाव के बारे में बात की है। शुक्रवार को भारतीय लेग स्पिनर ने इंस्टाग्राम पर एक दिल को छू लेने वाले संदेश के साथ अपने आदर्श को श्रद्धांजलि दी।

कुलदीप ने इंस्टाग्राम पर लिखा, “शेन की गेंदबाजी…हमेशा और हमेशा के लिए।”

अपने करियर के शुरुआती दौर में, कुलदीप एक तेज गेंदबाज के रूप में बड़े हुए और पाकिस्तान के प्रतिष्ठित तेज गेंदबाज वसीम अकरम एक युवा के रूप में उनके आदर्श थे। जब उनके कोच ने उन्हें ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज स्पिनर शेन वॉर्न की नकल करने की सलाह दी, तो उन्होंने स्पिन गेंदबाजी करना शुरू कर दिया। आईसीसी रिव्यू के एक पुराने एपिसोड में, कुलदीप ने बताया था कि कैसे वॉर्न पिछले साल अपनी मृत्यु से पहले अक्सर उन्हें स्पिन गेंदबाजी के बारे में सलाह देते थे। अब भी, कुलदीप कुछ अतिरिक्त प्रेरणा पाने के लिए पूर्व ऑस्ट्रेलियाई स्पिनर के पुराने वीडियो देखते हैं।

आईसीसी रिव्यू में कुलदीप के हवाले से कहा गया, “अगर मुझे कोई संदेह है (मैं कैसे गेंदबाजी कर रहा हूं), तो मैं उनके पुराने एक्शन को देखता हूं। मुझे लगता है कि मैं बहुत भाग्यशाली हूं कि मैंने उनके साथ कुछ समय बिताया और उनका अच्छा दोस्त रहा। मैं उन्हें टेलीविजन पर देखता था और देखता था कि वह कैसे बल्लेबाजों को आउट करते हैं और उनकी योजना कैसी होती है। वह मानसिक रूप से काफी मजबूत थे। जब मैं सिडनी में खेला, तो उन्होंने मेरी काफी मदद की। मैंने उनसे गेंदबाजी सीखी और वह ऐसे व्यक्ति हैं जिनका मैंने हमेशा अनुसरण किया है।”

Also read this: उप्र. के मुख्यमंत्री ने नेपाल बस हादसे का लिया संज्ञान, एसडीएम महाराजगंज को घटनास्थल पर भेजा

कुलदीप ने भारत के लिए कुल 12 टेस्ट मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने 53 विकेट लिए हैं, जिसमें उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 5/40 रहा है। उन्होंने धर्मशाला में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण किया, जहां उन्होंने पहली पारी में 68 रन देकर 4 विकेट लेकर प्रभावित किया। कुलदीप अभी महत्वपूर्ण बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के लिए कमर कस रहे हैं, जो 22 नवंबर को पर्थ के ऑप्टस स्टेडियम में शुरू होने वाली है। दूसरा टेस्ट, जो 6-10 दिसंबर को एडिलेड ओवल में होना है, स्टेडियम की रोशनी में रोमांचक दिन-रात प्रारूप में खेला जाएगा। इसके बाद, 14-18 दिसंबर तक खेले जाने वाले तीसरे टेस्ट के लिए ब्रिस्बेन में गाबा पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा।

पारंपरिक बॉक्सिंग डे टेस्ट 26-30 दिसंबर तक प्रतिष्ठित मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर होगा, जो श्रृंखला का अंतिम चरण होगा। पांचवां और अंतिम टेस्ट 3-7 जनवरी तक सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर होगा, जो एक रोमांचक श्रृंखला का उपयुक्त समापन होगा। भारत का लक्ष्य ऑस्ट्रेलिया में अपना शानदार रिकॉर्ड जारी रखना होगा, जिसने 2018-19 और 2020-21 में वहां आयोजित पिछली दो सीरीज़ जीती हैं। इस बार सीरीज़ जीतना ऑस्ट्रेलियाई धरती पर जीत की ऐतिहासिक हैट्रिक होगी।