Paris Olympics: India defeated Australia for the first time in Olympics after 1972
Paris Olympics: India defeated Australia for the first time in Olympics after 1972

पेरिस ओलंपिक: भारत ने 1972 के बाद ओलंपिक में पहली बार ऑस्ट्रेलिया को हराया

पेरिस: भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने शुक्रवार को यवेस-डु-मनोइर स्टेडियम में चल रहे पेरिस ओलंपिक में पूल बी मैच में ऑस्ट्रेलिया को 3-2 से शिकस्त दी। म्यूनिख में 1972 ओलंपिक के बाद ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ यह उनकी पहली जीत है। भारत ने अपने पिछले गेम में गत चैंपियन बेल्जियम से 1-2 से हार के बाद वापसी की।

भारत ने मैच में तेज शुरुआत की और पहले क्वार्टर में अभिषेक (12′) और कप्तान हरमनप्रीत सिंह (13′) ने दो मिनट के भीतर स्कोर कर भारतीय टीम को 2-0 की बढ़त दिला दी। हालाँकि, थॉमस क्रेग (25′) ने पेनल्टी कॉर्नर को गोल में बदल कर ऑस्ट्रेलियाई टीम को फिर से मुकाबले में ला दिया।

Also read this: पेरिस ओलंपिक: तूलिका मान की शुरुआती दौर में हार के साथ भारत का जूडो अभियान समाप्त

मैच के 32वें मिनट में हरमनप्रीत ने अपना दूसरा गोल किया और भारत को 3-1 की बढ़त दिला दी। मैच के 55वें मिनट में ऑस्ट्रेलिया की ओर से ब्लेक गोवर्स ने गोल कर स्कोर 3-2 कर दिया और अंत में यही स्कोर निर्णायक साबित हुआ।

भारत, ने बॉल पजेशन में 54% के साथ अपना दबदबा बनाया, लेकिन ऑस्ट्रेलिया ने आक्रमण करते हुए 37 बार सर्कल में प्रवेश किया, जो कि भारत से कहीं अधिक है, जिसने सिर्फ 17 मौके बनाए। इस जीत के साथ, भारत तीन जीत, दो ड्रॉ और एक हार के साथ पूल बी में ऑस्ट्रेलिया को हटाकर दूसरे स्थान पर पहुंच गया है। ऑस्ट्रेलिया तीन जीत और दो हार के साथ तीसरे स्थान पर है।