Bilateral talks aimed at enhancing India-Japan defence ties
Bilateral talks aimed at enhancing India-Japan defence ties

भारत-जापान रक्षा संबंधों को बढ़ाने के मकसद से हुई द्विपक्षीय वार्ता

– जापानी रक्षा मंत्री का स्वागत तीनों सेनाओं के गार्ड ऑफ ऑनर से किया गया- द्विपक्षीय सहयोग की समीक्षा करने के साथ रणनीतिक साझेदारी पर हुई चर्चा

नई दिल्ली: भारत की यात्रा पर मंगलवार को नई दिल्ली पहुंचे जापान के रक्षा मंत्री किहारा मिनोरू का स्वागत साउथ ब्लॉक लॉन में तीनों सेनाओं के गार्ड ऑफ ऑनर से किया गया। भारत-जापान रक्षा संबंधों को बढ़ाने के मकसद से रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने अपने जापानी समकक्ष के साथ वार्ता में भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व किया। बैठक में द्विपक्षीय सहयोग की समीक्षा करने के साथ रणनीतिक साझेदारी को बढ़ावा देने के लिए नई पहलों की खोज की गई।

नई दिल्ली में तीसरे भारत-जापान 2 प्लस 2 मंत्रिस्तरीय संवाद से पहले रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने जापानी रक्षा मंत्री किहारा मिनोरू का स्वागत किया। इसके बाद जापानी रक्षा मंत्री ने साउथ ब्लॉक लॉन में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की मौजूदगी में तीनों सेनाओं के सलामी गारद का निरीक्षण किया। राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर जापानी रक्षा मंत्री ने पुष्पांजलि अर्पित करके शहीद हुए वीरों को श्रद्धांजलि दी। इसके बाद रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने अपने समकक्ष के साथ द्विपक्षीय वार्ता की। उनके साथ रक्षा सचिव गिरधर अरमाने, चीफ डिफेंस ऑफ स्टाफ जनरल अनिल चौहान भी थे।

Also read this: भारत बंद का भाकपा और भाकपा माले ने किया समर्थन

दोनों देशों के बीच होने वाली 2 प्लस 2 बैठक के दौरान विदेश और रक्षा मंत्री द्विपक्षीय सहयोग की समीक्षा करेंगे और दोनों देशों के बीच संबंधों को और सुदृढ़ बनाने के लिए नई संभावनाओं का पता लगाएंगे। वे आपसी हितों के क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर भी विचारों का आदान-प्रदान करेंगे। मौजूदा वैश्विक माहौल में एक स्वतंत्र, खुला, समावेशी और समृद्ध हिंद-प्रशांत क्षेत्र सुनिश्चित करने के लिए भारत-जापान रक्षा साझेदारी को सुदृढ़ करना महत्वपूर्ण है। यह यात्रा दोनों देशों के रक्षा सहयोग में प्रगाढ़ता लाएगी और दोनों देशों के बीच विशेष रणनीतिक और वैश्विक साझेदारी को गहनता प्रदान करेगी।