स्वास्थ्य सुझाव: पुरुषों के लिए बेहद लाभकारी है गिलोय, जाने इसके लाभाकरी गुण

यह विषाक्त पदार्थों से छुटकारा पाने में मदद करता है, याददाश्त को बढ़ाता है, आपको शांत करता है और अन्य जड़ी-बूटियों के साथ मिलकर एक उत्कृष्ट स्वास्थ्य टॉनिक बनाता है, गिलोय से फर्टिलिटी में सुधार किया जा सकता है. यह पुरुषों में हो रही कमजोर ….

गिलोय एक आयुर्वेदिक जड़ी बूटी है जिसका इस्तेमाल भारतीय चिकित्सा में सदियों से किया जाता रहा है। संस्कृत में, गिलोय को ‘अमृता’ के रूप में जाना जाता है, जिसका शाब्दिक अर्थ है ‘अमरता की जड़’, इसमें प्रचुर मात्रा में औषधीय गुण पाए जाते है। गिलोय का तना सबसे अधिक उपयोगी होता है, लेकिन इसकी जड़ का भी उपयोग किया जा सकता है।

इसके लाभों और उपयोगों को एफडीए द्वारा भी अनुमोदित किया गया है, पोषण विशेषज्ञों के मुताबिक, “गिलोय का सेवन जूस, पाउडर या कैप्सूल के रूप में किया जा सकता है”। बहुत से लोग गिलोय को पारंपरिक काढ़ों में भी शामिल करते हैं। गिलोय के कुछ स्वास्थ्य लाभ यहां दिए गए हैं जिन्हें आपको अवश्य जानना चाहिए।

यहां जानिए गिलोय के 9 फायदे

  • यह रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है। यह एंटीऑक्सिडेंट का एक पावरहाउस है जो फ्री-रेडिकल्स से लड़ता है, आपकी कोशिकाओं को स्वस्थ रखता है और बीमारियों से छुटकारा दिलाता है।
  • यह गिलोय विषाक्त पदार्थों को दूर करने में मदद करता है, रक्त को शुद्ध करता है, बैक्टीरिया से लड़ता है जो बीमारियों का कारण बनता है और यकृत रोगों और मूत्र पथ के संक्रमण से भी लड़ता है।
  • ये पुराने बुखार का इलाज करता है। गिलोय बार-बार होने वाले बुखार से छुटकारा पाने में मदद करता है। चूंकि गिलोय प्रकृति में ज्वर रोधी है, इसलिए यह डेंगू, स्वाइन फ्लू और मलेरिया जैसी कई जानलेवा स्थितियों के लक्षणों और लक्षणों को भी कम कर सकता है।
  • गिलोय पाचन में सुधार और आंत्र संबंधी समस्याओं के इलाज में बहुत फायदेमंद है। सुझाव: आप आधा ग्राम गिलोय पाउडर को थोड़े से आंवले के साथ नियमित रूप से ले सकते हैं, या कब्ज के इलाज के लिए गुड़ के साथ ले सकते हैं।
  • गिलोय एक हाइपोग्लाइकेमिक एजेंट के रूप में कार्य करता है और मधुमेह के इलाज में मदद करता है। गिलोय का रस उच्च रक्त शर्करा के स्तर को कम करने में मदद करता है।
  • ये तनाव और चिंता को कम करता है, बता दें कि गिलोय को एडाप्टोजेनिक जड़ी बूटी के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है? यह मानसिक तनाव के साथ-साथ चिंता को कम करने में मदद करता है।
  • यह विषाक्त पदार्थों से छुटकारा पाने में मदद करता है, याददाश्त को बढ़ाता है, आपको शांत करता है और अन्य जड़ी-बूटियों के साथ मिलकर एक उत्कृष्ट स्वास्थ्य टॉनिक बनाता है।
  • गिलोय के सेवन से पुरुषों में स्पर्म काउंट को बढ़ाया जा सकता है. इसके सेवन से स्पर्म की गुणवत्ता में भी सुधार होता है. साथ ही यह स्पर्म की गतिशीलता को भी बेहतर कर सकता है.
  • गिलोय से फर्टिलिटी में सुधार किया जा सकता है. यह पुरुषों में हो रही कमजोर प्रजनन क्षमता को बेहतर कर सकता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.