बार-बार सीने में दर्द हो सकता है घातक, रहें सावधान

यदि आप को बार-बार सीने में दर्द हो रहा है तो सावधान हो जाएं। नजरअंदाज करना आप के लिए बेहद खतरनाक हो सकता है। इस लिए चेस्ट पेन को हल्के में नहीं लेना चाहिए। हेल्थ एक्सपर्ट की माने तो यह कई गंभीर समस्याओं के कारण हो सकता है। सामान्य तौर पर लोग सीने में दर्द का कारण पेट के गैस मानकर अनदेखा कर देते हैं।

सीने में दर्द इन समस्याओं का संकेत

हार्ट अटैक के लक्षणों में सीने और कंधे में दर्द व हाथों में झनझनाहट शामिल है। हार्ट अटैक का प्रमुख कारण आर्टिलरी में ब्लॉकेज है। इससे दिल को खून नहीं मिल पाता। हॉर्ट टिशू खून की पूर्ति नहीं होती, जिससे सीने में दर्द होने लगता है।

गैस्ट्रोएसोफेगल रिफ्लक्स

गैस्ट्रोएसोफेगल रिफ्लक्स हमारे पाचन तंत्र से जुड़ा है। इसकी वजह से भी बार-बार सीने में दर्द की शिकायत होती है।

पेरिकार्डिटिस

पेरिकार्डिटिस से पीड़ित व्यक्ति को सीने में बार-बार दर्द की शिकायत होती है। इससे हार्ट के आसपास के टिशू में सूजन आ जाती है। इस सूजन के कई कारण हो सकते हैं। जैसे-इंफेक्शन और हॉर्ट अटैक।

पेट में अल्सर

पेट में अल्सर होने के कारण भी सीने में बार-बार दर्द की शिकायत होती है। इसके कारण पेट के अन्य हिस्सों में भी दर्द हो सकता है।

पैनिक अटैक

पैनिक अटैक आने से भी सीने में दर्द होता होता है। पैनिक अटैक का प्रमुख कारण तनाव और भय हो सकता है। जिसकी वजह से सीने में दर्द और घबराहट होती है।

इसके अलावा गाल ब्लैडर की समस्या होने पर भी सीने में बार-बार दर्द हो सकती है। इस समस्या की शुरुआत में पेट के ऊपरी हिस्से में दर्द से होता है। इसके बाद यह धीरे-धीरे शरीर के अन्य हिस्सों में भी फैल सकता है।