इजरायल-हमास युद्ध: बंधकों को आज भी रिहा करेगा हमास, जांच में जुटे अधिकारी

हमास समझौते के तहत बंधकों को रिहा कर रहा है। हमास ने बंधक बनाए गए 24 लोगों को शुक्रवार को रिहा कर दिया। वहीं इजरायल को हमास द्वारा शनिवार को गाजा से मुक्त किए जाने वाले बंधकों की एक सूची मिली है। पीएम बेंजामिन नेतन्याहू के कार्यालय ने इस संबंध में एक बयान जारी कर बताया कि इजरायली सुरक्षा अधिकारी लिस्ट की समीक्षा कर रहे हैं।

इजरायल और हमास के बीच जारी संघर्ष में अब तक 14 हजार से अधिक लोगों की मौत हो गई है। वहीं, हमास समझौते के तहत बंधकों को रिहा कर रहा है। हमास ने बंधक बनाए गए 24 लोगों को शुक्रवार को रिहा कर दिया। वहीं, इजरायल को हमास द्वारा शनिवार को गाजा से मुक्त किए जाने वाले बंधकों की एक सूची मिली है। पीएम बेंजामिन नेतन्याहू के कार्यालय ने इस संबंध में एक बयान जारी कर बताया कि इजरायली सुरक्षा अधिकारी लिस्ट की समीक्षा कर रहे हैं।

39 कैदियों के बदले 24 लोग हुए रिहा
मालूम हो कि हमास द्वारा रिहा किए गए लोगों में इजरायल के 13, थाइलैंड के 10 और फिलीपींस का एक नागरिक है। इन लोगों को हमास लड़ाकों ने सात अक्टूबर को इजरायली शहरों से अगवा किया था। ये लोग दो समझौतों के तहत छोड़े गए हैं। बदले में इजरायल ने 39 (24 महिलाएं और 15 किशोर) फलस्तीनी कैदी रिहा किए।

बंधकों की रिहाई पर अमेरिकी राष्ट्रपति ने दी प्रतिक्रिया
वहीं, बंधकों की रिहाई के बाद अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने कहा कि आज की रिहाई एक प्रक्रिया की शुरुआत है और आने वाले समय में और अधिक बंधकों को रिहा किया जाएगा। उन्होंने इजरायल और हमास के बीच संघर्ष विराम की अवधि बढ़ने पर प्रसन्नता जाहिर करते हुए उम्मीद जताई कि फलस्तीनी आतंकियों द्वारा बंधक बनाए गए अमेरिकी नागरिकों को जल्द रिहा किया जाएगा।

इजरायली हमलों में 14,854 लोग मारे गए
गाजा की हमास के नेतृत्व वाली सरकार के स्वास्थ्य मंत्रालय ने 48 दिनों के युद्ध में 14,854 लोगों के मारे जाने की जानकारी दी है। मारे गए लोगों में 5,850 बच्चे हैं, जबकि वेस्ट बैंक से कार्य करने वाले फलस्तीनी प्राधिकार ने 12,700 लोगों के मारे जाने की जानकारी दी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.