अगर आपको भी लगती है ज्यादा ठंड, तो सर्दियों में करें रागी को डाइट में शामिल

सर्दियों में लोग अक्सर ऐसे फूड आइटम्स खाना पसंद करते हैं जो उन्हें अंदर से गर्म रखे और हेल्दी भी बनाए। रागी इन्हीं में से एक है जिसे खाने के ढेर सारे फायदे होते हैं। यह सर्दियों में आपको ठंड से बचाने के साथ ही सेहतमंद भी बनाता है। आप इसे पांच अलग-अलग लेकिन स्वादिष्ट तरीकों से अपनी डाइट का हिस्सा बना सकता है।

दिल्ली समेत देश के विभिन्न हिस्सों में हुई बारिश के बाद अब ठंड ने जोर पकड़ लिया है। सर्दियों का मौसम आते ही हमारे खानपान और पहनावे में काफी बदलाव होने लगते हैं। इस मौसम में लोग अक्सर ऐसे फूड आइटम्स और कपड़ों को अपनी लाइफस्टाइल का हिस्सा बनाते हैं, जो उन्हें ठंड से बचाए और अंदर से गर्म बनाए रखे। रागी इन्हीं फूड्स में से एक है, जिसे सर्दियों में अपनी डाइट का हिस्सा बनाने से सेहत को कई फायद मिलते हैं।

पोषक तत्वों से भरपूर रागी आपके शरीर में मिनरल, प्रोटीन और डाइटरी फाइबर की पूर्ति करने के लिए एक परफेक्ट अनाज है। इसे फिंगर बाजरा के रूप में भी जाना जाता है, जिसकी भारत में हजारों साल पहले खेती की जाती रही है और प्राचीन ग्रंथों में भी इसका उल्लेख मिलता है। अगर आप भी सर्दियों में हेल्दी रहने के लिए एक परफेक्ट ऑप्शन खोज रहे हैं, तो रागी एक बढ़िया विकल्प होगा। आप इन 5 तरीकों से इसे अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं-

रागी मिल्कशेक
रागी को अपनी डाइट में शामिल करने का सबसे आसान और स्वादिष्ट तरीक है रागी मिल्कशेक। सर्दियों में इसे अपनी डाइट का हिस्सा बनाने के लिए आप पकी हुई रागी को दूध, केला और शहद के साथ मिलाकर टेस्टी और हेल्दी मिल्कशेक बना सकते हैं।

रागी डोसा
आप रागी को डोसे के रूप में भी अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। यह पारंपरिक दक्षिण भारतीय व्यंजन ग्लूटेन फ्री और प्रोटीन का एक बड़ा स्रोत है। इसे बनाने के लिए रागी को पानी, प्याज, हरा धनिया और मसालों के साथ मिलाकर पीस लें और फिर इसे पैनकेक की तरह पका लें।

रागी सलाद
अगर आप रागी को अपनी विंटर डाइट का हिस्सा बनाना चाहते हैं, तो इसे सलाद के रूप में भी अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। इसके लिए पकी हुई रागी को शिमला मिर्च, ककड़ी और टमाटर जैसी सब्जियों के साथ मिलाएं और स्वाद के लिए थोड़ा सा नींबू का रस भी डाल सकते हैं।

रागी पॉप्सिकल
अगर आप भी उन लोगों में से एक हैं, जो सर्दियों में आइसक्रीम खाना पसंद करते हैं, तो आप रागी पॉप्सिकल ट्राई कर सकते हैं। आइस पॉप मोल्ड में डालने से पहले रागी के आटे को नारियल के दूध, चीनी और एक चम्मच वेनिला अर्क के साथ मिलाएं। अब इन्हें फ्रीज करें और इस स्वादिष्ट ठंडे व्यंजन का आनंद लें।

रागी पैनकेक
फूले हुए और पौष्टिक पैनकेक बनाने के लिए रागी के आटे को अंडे, छाछ और तेल के साथ मिलाएं। अतिरिक्त मिठास के लिए ताजे फल और मेपल सिरप भी डाल सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.