सर्दियों में जरूरत से ज्यादा मेथी खाने के हो सकते हैं ये नुकसान

सर्दियों के मौसम में मार्केट में मेथी की पत्तियां खूब मिलती हैं। इसे खाने के कई फायदे हैं। इसमें विटामिन-C, B6, प्रोटीन, कैल्शियम, आयरन और मैग्नीशियम जैसे तमाम पोषक तत्व पाए जाते हैं। मेथी का इस्तेमाल कर कई टेस्टी डिशेज बनाई जाती है। सर्दियों में लोग खासकर मेथी का पराठा, सब्जी, पूड़ी बना कर बड़े चाव से खाते हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि मेथी खाने के कई नुकसान भी है। जी हां इतने सारे गुणों से भरी मेथी सेहत को नुकसान भी पहुंचा सकती है। आइए जानते हैं मेथी सेहत के लिए कैसे नुकसानदायक है।

पाचन तंत्र की समस्या
मेथी में फाइबर पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है, जो पाचन से जुड़ी कई समस्याएं पैदा करता है। इसे अधिक खाने से लूज मोशन, गैस आदि होने की संभावना होती है, तो वहीं अगर आपको पहले से ही पेट से जुड़ी समस्याएं हैं, तो मेथी खाने से बचें।

हाई बीपी
मेथी खाने से हाई बीपी यानी ब्लड प्रेशर की समस्या भी हो सकती है। दरअसल मेथी में सोडियम कम पाया जाता है, जो आगे चलकर हाई बीपी का करण बनता है। अगर आपको हाई बीपी की समस्या है, तो मेथी कम ही मात्रा में खाएं।

गैस की समस्या
मेथी के अधिक सेवन से खट्टी डकार, गैस की समस्या भी हो सकती है, इसलिए एसिडीटी की समस्या में मेथी सीमित मात्रा में खाएं।

ब्लड शुगर लेवल
मेथी का सेवन करने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है, लेकिन मेथी का अधिक सेवन करना डायबिटीज के रोगियों के लिए हानिकारक हो सकता है। जिन लोगों का शुगर लेवल कम रहता है, उन्हे मेथी सीमित मात्रा में खाना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published.