हड्डियों ही नहीं मेंटल हेल्थ के लिए भी फायदेमंद है सूरज की रोशनी

सर्दियों में गिरते तापमान की वजह से, हम अपने घरों में सिमट कर रह जाते हैं। खुद को गर्म रखने के लिए और ठंड से बचने के लिए हम बाहर निकलना कम पसंद करते हैं। बाहर न जाने की वजह से, सूरज की रोशनी काफी कम मिल पाती है। इसके अलावा, धूप की वजह से होने वाली टैनिंग से बचने वाला कल्चर भी हमारे दिमाग में काफी गहरी जड़े जमा चुका है, जिस वजह से भी हम धूप में जाने से बचने की कोशिश करते हैं। लेकिन सूरज की रोशनी हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद हो सकती है। रोज थोड़ी देर सनलाइट में समय बिताने से आपको सेहत के अनगिनत लाभ मिल सकते हैं। आइए जानते हैं, सूरज की रोशनी लेने से हमें क्या फायदे हो सकते हैं।

सूरज की रोशनी से मिलने वाले फायदों के लिए आपको अलग से कोई मेहनत करने की जरूरत नहीं होती है। सुबह के समय अपने घर की छत पर वॉक करने से, थोड़ी देर शांति से धूप में बैठकर या अपनी सुबह की चाय या कॉफी को अपनी बालकनी में बैठकर पी सकते हैं। इससे आपके शरीर को सनलाइट भी मिल जाएगी और आपको अलग से कोई मेहनत भी नहीं करनी पड़ेगी।

विटामिन-डी का डोज
विटामिन-डी हमारे शरीर में कैल्शियम के अब्जॉर्प्शन के लिए जरूरी होता है। इसकी कमी की वजह से, हड्डियां कमजोर होनी शुरू हो जाती हैं। हमारे शरीर को सबसे ज्यादा विटामिन-डी सूरज की रोशनी से मिलता है। इसलिए सूरज की रोशनी में थोड़ी देर समय बिताने से आपका रोज का विटामिन-डी का डोज पूरा हो सकता है।

बेहतर मेंटल हेल्थ
सर्दियों के मौसम में कई लोग सीजन अफेक्टिव डिस्ऑर्डर का शिकार बन जाते हैं। इससे बचाव या राहत पाने में सूरज की रोशनी मददगार साबित हो सकती है। सुबह-सुबह की धूप में थोड़ी देर रहने से आपका मूड बेहतर हो सकता है। यह आपके शरीर में हैप्पी हार्मोन सेरोटोनिन रिलीज करवाता है, जिससे हमारा मूड बेहतर बनता है।

स्ट्रेस कम करता है
सूरज की रोशनी हमारे शरीर में हैप्पी हार्मोन्स रिलीज करवाते हैं, जिस वजह से स्ट्रेस कम होता है। इसलिए सनलाइट स्ट्रेस कम करने में फायदेमंद हो सकता है।

दिन की फ्रेश शुरुआत
सुबह उठने के काफी देर बाद तक भी हम फ्रेश महसूस नहीं कर पाते हैं। इस परेशानी को दूर करने में सुबह के समय सनलाइट में समय बिताना मददगार साबित हो सकता है। यह आपके मूड को बेहतर बनाता है और आप ज्यादा एक्टिव महसूस करते हैं।

स्लीप साइकिल बेहतर होता है
सुबह के समय सूरज की रोशनी लेने से आपका कार्डियक रिदम यानी आपकी सोने और जागने की साइकिल बेहतर हो सकती है। इस वजह से, रात को बेहतर नींद आती है और आप अगले दिन ज्यादा फ्रेश महसूस करते हैं। इस कारण से आपकी सेहत भी दुरुस्त रहती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.