हेल्थ टिप्स: सर्दी-खांसी, सीने में संक्रमण, गले में खराश, तो अपनाए ये घरेलू उपाय

कड़ाके की ठंड शुरू हो चुकी है। इसके साथ साथ ही फ्लू का खतरा भी बढ़ गया है। हर एक घर में कोई न कोई इस सामान्य से ग्रसित है। हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार बॉडी को गरम करने के लिए ऊनी कपड़े पहने के साथ ही कुछ अन्य घरेलू नुस्खे अपना कर खुद को सुरक्षित और स्वस्थ रख सकते हैं।

अदरक और तुलसी सर्दियों में रामबाण इलाज है। इसके उपयोग से खुद को बीमारियों से दूर रख सकते हैं। यदि आप मौसमी बीमारियों से आसानी से ग्रसित हो जाते हैं, तो अदरक और तुलसी का पानी आपके लिए बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है। यह इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ ही दिनभर एक्टिव रखने में मदद करता है।

सर्दियों में छाती में बलगम जमने और संक्रमण होने का खतरा बना रहता है। शहद इसके लिए रामबाण साबित हो सकता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं, जो सीने में जमे कफ, संक्रमण को कम करने के साथ ही गले की खराश को भी ठीक कर सकता है।

हल्दी एंटीबायोटिक के रूप में कार्य करता है। गुनगुने दूध या पानी में हल्दी मिलाकर पीने से सर्दी-खांसी तुरंत राहत मिलती है। इसके अलावा यह कई बीमारियों से भी बचाता है। ठंड में इम्यूनिटी को भी मजबूत और एक्टिव रखता है।

आंत की सफाई के लिए प्रोबायोटिक्स

यदि आप छालों से परेशान हैं, तो प्रोबायोटिक्स बेहद फायदेमंद हो सकता है। यह आंत को स्वस्थ रखने में मदद करता है। यह इम्यून सिस्टम को भी मजबूत करता है। ठंड के मौसम में आप को स्वस्थ रखने में मदद करता है। इसके अलावा इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के लिए विटामिन सी ले सकते हैं। विटामिन सी खट्टे फलों में पाया जाता है। यह सर्दी खांसी को भी तेजी से ठीक करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.