कोविड-19 और फ्लू डाल सकते हैं आपके त्योहारों के रंग में भंग

कोविड-19 के बढ़ते मामलों को देखकर, त्योहारों में अधिक सावधानी बरतने की जरूरत है। कोविड का नया वेरिएंट JN.1 की वजह से यह खतरा और अधिक बढ़ जाता है। इसके अलावा, सर्दियों में फ्लू जैसी रेस्पिरेटरी बीमारियों का जोखिम भी अधिक रहता है। इन सभी वजहों से त्योहारों के समय काफी सावधान रहने की जरूरत होती है। अपने परिवारजनों के साथ बाहर घूमने निकली भीड़ में ये बीमारियां आसानी से एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैल सकती है। इसलिए जरूरी है कि फेस्टिवल सीजन में आप अपनी सेहत का ख्याल रखें। इन रेस्पिरेटरी बीमारियों से बचाव करने के लिए कुछ बातों का ख्याल रखना जरूरी है। आइए जानते हैं कि किन तरीकों से आप इन रेस्पिरेटरी बीमारियों से बचाव कर सकते हैं।

बाहर निकलते समय लोगों के क्लोज कॉन्टैक्ट की वजह से वायरस और बैक्टिरीया छींकने या खांसने की वजह से हवा में फैल सकते हैं। इसलिए बाहर निकलते समय मास्क का प्रयोग करें। मास्क न केवल इन माइक्रोब्स से बल्कि प्रदूषण से बचाव में भी मदद कर सकता है।
खराब हाइजिन की वजह से स्वांस प्रणाली से जुड़ी बीमारियों के फैलने का खतरा काफी अधिक रहता है। गंदे हाथों से मुंह और नाक छूने की वजह से बैक्टिरीया और वायरस आपके शरीर में प्रवेश कर, इन्फेक्शन फैला सकते हैं। इसलिए अपने हाथों को साफ रखें। बाहर से आने के बाद साबुन और पानी का इस्तेमाल कर अपने हाथों को अच्छी तरह से धोएं। साथ ही, बाहर एल्कोहल बेस्ड सैनिटाइजर का इस्तेमाल करें।

कमजोर इम्यूनिटी की वजह से भी कॉमन कोल्ड और फ्लू जैसी बीमारियां आपको अपना आसान शिकार बना सकते हैं। इसलिए जरूरी है कि आप अपने इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाएं। इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने के लिए हेल्दी खाना खाएं। हरी सब्जियां, फल, दूध, साबूत अनाज आदि को अपनी डाइट में शामिल करें। इससे आपके शरीर को सभी जरूरी पोषक तत्व मिलेंगे, जो शरीर को हेल्दी बनाने के लिए आवश्यक है।

पानी की कमी होना कई बीमारियों की जड़ होती है। इसलिए भरपूर मात्रा में पानी पीएं। पानी की कमी की वजह से म्यूकस की परत मोटी होने लगती है, जो एयर पैसेज को संकरा बना सकती है। इस कारण से सांस लेने में तकलीफ होने जैसी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीएं।

एक्सरसाइज करने से आपके फेफड़ें मजबूत होते हैं। एरोबिक एक्सरसाइज इसमें खास तौर पर आपकी मदद कर सकते हैं। इससे आपके फेफड़े हेल्दी रहते हैं और उनकी काम करने की क्षमता भी बढ़ती है। इसलिए रोज थोड़ी देर एक्सरसाइज करें। योग करना भी आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। इसलिए प्रणायाम आदि करना भी आपके लिए लाभदायक हो सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.