हेल्थ टिप्स: एल्यूमिनियम फॉयल में लंच पैक करके ले जाते हैं तो हो जाएं सावधान!

लंच को ताजा व गरम बनाए रखने के लिए ज्यादातर लोक एल्युमिनियम फॉयल का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन यह कम लोगों को पता है कि इसके नुकसानदायक भी हो सकते हैं। यदि आप भी एल्यूमीनियम फॉयल में खाना पैक करते हैं, तो सावधान हो जाएं। क्योंकि रोजाना इसके इस्तेमाल से कई बड़े नुकसान हो सकते हैं।

हेल्थ एक्सपर्ट की माने तो एल्यूमीनियम फॉयल सेहत के लिए नुकसानदेह है। गर्म लंच के लिए लोग इसमें गर्म खाना पैक करते हैं। लेकिन विशेषज्ञ के मुताबिक गर्म खाना एल्यूमीनियम फॉयल के संपर्क में आते ही खाने में एल्यूमीनियम के तत्व आ जाते हैं। लंबे समय इसी तरह खाना खाने से भूलने की बीमारी हो सकती है।

हेल्थ एक्सपर्ट क्या कहते हैं?

एक्सपर्ट के अनुसार एल्यूमीनियम में खाना पैक करना सही है लेकिन लंबे समय तक इसका इस्तेमाल सेहत के लिए नुकसानदेह हो सकता है। मुख्य रूप से तब जब फॉयल में ज्यादा देर तक साल्टी फूड रखा जाता है। ऐसा करने पर केमिकल रिएक्शन के चलते खाने का स्वाद चेंज हो जाता है। लीवर किडनी से संबंधित समस्याएं हो सकती हैं। अधिक देर तक पैक रहने पर मॉश्चर की वजह से बैक्टीरिया पनपने की खरता बना रहता है। खट्टे फलों में सिट्रिक एसिड पायी जाती है। इसे एल्यूमीनियम फॉयल में पैक करने पर केमिकल रिएक्शन करता है, जो पेट को नुकसान पहुंचा सकता है। पाचन तंत्र भी प्रभावित हो सकती है।

हो सकती है इनफर्टिलिटी जैसी गंभीर बीमारियां

एल्यूमिनियम फॉयल में खाना रखकर लंबे समय तक खाने पर पुरुषों में इनफर्टिलिटी जैसी गंभीर बीमारियां हो सकती हैं। जिसकी वजह से हड्डियों का विकास प्रभावित हो सकता है। इसके साथ ही एल्यूमिनियम के बर्तन में खाना पकाने, रखने और खाने से भी कई समस्याएं हो सकती हैं। इसकी वजह से शरीर में कई हानिकारक तत्व जमा हो जाते हैं, जो अस्थमा, लिवर और इम्यूनिटी को कमजोर कर सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.