हेल्थ टिप्स: आँखों की इन बड़ी बीमारियों से मिल जाएगी मुक्ति, अपनाएं ये उपाय !

इन दिनों आंखों की रोशनी कम होना सबसे बड़ी समस्याओं में से एक है, जीवनशैली के पैटर्न में बदलाव और स्क्रीन उपकरणों जैसे मोबाइल कंप्यूटर आदि के निरंतर उपयोग के कारण लोग आंखों से संबंधित समस्याओं से पीड़ित हैं। आंखें हमारे पास सबसे महत्वपूर्ण इंद्रियों में से एक हैं, और उनकी देखभाल करना उतना ही है। शरीर के अन्य अंगों की देखभाल के रूप में महत्वपूर्ण है। आयुर्वेद में, दृष्टि में सुधार और अच्छी दृष्टि बनाए रखने के कई प्राकृतिक तरीके हैं। आंखों की रोशनी बढ़ाने के कुछ आसान तरीके यहां दिए गए हैं।

बादाम: बादाम बहुत अच्छे होते हैं, ये न केवल आपकी याददाश्त को तेज करने में मदद करते हैं बल्कि आपकी दृष्टि में भी सुधार करते हैं। क्योंकि इसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड और विटामिन ई होता है। बादाम स्वाभाविक रूप से आपकी आंखों की रोशनी में सुधार करते हैं। आप या तो बादाम ले सकते हैं या फिर भीगे हुए बादाम का पेस्ट बनाकर एक गिलास दूध के साथ पी सकते हैं।

आंवला: आयुर्वेद में आंवला का बहुत महत्व है, इसे आंखों की रोशनी में सुधार के लिए एक शक्तिशाली आयुर्वेदिक उपाय के रूप में जाना जाता है. आंवला विटामिन सी के सबसे अच्छे स्रोतों में से एक है। इसमें एंटीऑक्सिडेंट और अन्य शक्तिशाली पोषक तत्व होते हैं जो आपकी आंखों की रोशनी में सुधार कर सकते हैं।

त्रिफला: त्रिफला एक जड़ी बूटी है जो किसी की आंखों के लिए बहुत अच्छी होती है। आयुर्वेद में, दृष्टि में सुधार और अच्छी दृष्टि बनाए रखने के कई प्राकृतिक तरीके हैं। आज के कॉरपोरेट जगत में हम घंटों कंप्यूटर पर एक साथ बिताते हैं और इससे हमारी आंखों पर काफी दबाव पड़ता है। अपनी दृष्टि में सुधार के लिए आप त्रिफला का सेवन कर सकते हैं।

त्राटक: त्राटक आपकी आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए एक आयुर्वेदिक तकनीक है। त्राटक का अर्थ है किसी विशेष वस्तु को दूर से देखना। ऐसा करने से आपकी आंखों की मांसपेशियां मजबूत होंगी और आपकी दृष्टि के साथ-साथ आपकी याददाश्त भी बेहतर होगी।

सौंफ: इसे आँखों की जड़ी बूटी के रूप में भी जाना जाता है। इस जड़ी बूटी में पोषक तत्व और एंटीऑक्सीडेंट मोतियाबिंद की प्रगति को धीमा कर देते हैं और स्वस्थ आंखों को बढ़ावा देते हैं। ग्राइंडर में एक कप बादाम, सौंफ और चीनी डालकर पीसकर पाउडर बना लें। सोने से पहले इस चूर्ण को एक गिलास दूध के साथ मिलाकर सेवन करें।