डैंड्रफ से हो गये हो परेशान, तो इन उपायों से पाएं इससे छुटकारा

सर्दियों में ड्राइनेस की समस्या सिर्फ स्किन पर ही देखने को नहीं मिलती, बल्कि स्कैल्प पर भी इसका प्रभाव देखने को मिलता है। जो खुजली और जलन की वजह बन सकता है, लेकिन क्योंकि आज हम डैंड्रफ के बारे में बात करने वाले हैं, तो सबसे पहले तो डैंड्रफ और ड्राई स्कैल्प के बीच के अंतर को जान लेना जरूरी है। बहुत से लोग इसे एक मान लेते हैं, लेकिन ऐसा नहीं है। दोनों ही अलग-अलग तरह की कंडीशन हैं।

डैंड्रफ की स्थिति
डेड स्किन जब स्कैल्प में जमा होने लगती है, तो वह पपड़ीदार त्वचा का रूप लेने लगती है। पीली बड़ी फ्लेकी डेड स्किन ही डैंड्रफ है। वैसे आपको बता दें कि बहुत ऑयली स्कैल्प होने पर भी डैंड्रफ की समस्या हो सकती है, जिससे लगातार खुजली होती रहती है। समय से इसका उपचार न किया जाए, तो चेहरे, पीठ, गर्दन पर पिंपल्स की भी परेशानी हो सकती है।

इन घरेलू उपायों से करें डैंड्रफ का इलाज
नारियल तेल
नारियल तेल में एंटी बैक्टीरियल और एंटी फंगल गुण मौजूद होते हैं। साथ ही ये स्कैल्प क मॉयश्चराइज भी करता है। इसे लगाने से पहले गुनगुना कर लें और बालों की लेंथ के साथ स्कैल्प में अच्छी तरह से अप्लाई करें। कम से कम 1 घंटा लगाकर रखें। उसके बाद शैंपू करें। नारियल का तेल बालों के लिए सबसे अच्छा तेल है। इससे स्कैल्प हाइड्रेट रहता है ना कि ऑयली और दूसरा बाल भी सॉफ्ट रहते हैं।

जोजोबा ऑयल
इस तेल लगाने से भी ड्राई स्कैल्प की प्रॉब्लम दूर होती है, वो हाइड्रेट रहती है। ये ऑयल बालों की जड़ों में पहुंचकर उसे गहराई से मॉयश्चराइज करता है। साथ ही ग्रोथ में भी मदद करता है। इसे सीधे स्कैल्प पर अप्लाई करें और हल्की मसाज करें। वैसे शैंपू में मिलाकर भी लगा सकते हैं।

एलोवेरा
डैंड्रफ से निपटने में एलोवेरा का इस्तेमाल आज से नहीं, बल्कि काफी पहले से किया जा रहा है। इससे बालों से जुड़ी कई तरह की समस्याएं दूर होती हैं जिनमें से एक है डैंड्रफ। एलोवेरा जेल निकालकर मिक्सी में पीसकर इसका पेस्ट बना लें। बालों में 30-45 मिनट लगाकर रखें फिर नॉर्मल पानी से धो लें।

बेकिंग सोडा और ऑलिव ऑयल
बेकिंग सोडा और ऑलिव ऑयल का कॉम्बिनेशन डैंड्रफ की समस्या को दूर करने में बेहद असरदार है। यह डेड स्किन को रिमूव करता है और स्कैल्प को एक्सफोलिएट भी करता है। बेकिंग सोडा और ऑलिव ऑयल को बराबर मात्रा में मिलाएं और स्कैल्प पर लगाएं। ज्यादा नहीं बस 15 मिनट बाद शैंपू कर लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.