व्हाइटहेड्स से हैं परेशान तो ये तरीके आएंगे आपके काम

आजकल की भाग-दौड़ वाली जिंदगी में त्वचा का ख्याल रखना बड़ा चैलेंजिंग हो जाता है। सर्दियों में प्रदूषण और गर्मी में धूप स्किन की चमक छीन लेती है जिससे त्वचा से संबंधित प्रॉब्लम्स भी बढ़ जाती हैं। ऐसी ही एक समस्या है स्किन पर व्हाइटहेड्स। अक्सर प्रदूषण या फेस पर ऑयल प्रोडक्शन के चलते गंदगी जमा हो जाती है जो सही तरीके से साफ न करने पर बिल्डअप का रूप ले लेती है और फिर चेहरे व्हाइटहेड्स दिखाई देने लगते हैं जो काफी खराब लगते हैं और कील-मुहांसों की वजह बनते हैं। ऐसे में यहां जान लीजिए इस समस्या से छुटकारा पाने के कुछ तरीकों के बारे में।

मुल्तानी मिट्टी का यूज
मुल्तानी मिट्टी का फेस पैक आपके व्हाइटहेड्स को हटाने के लिए सबसे सूटेबल ऑप्शन है। ये चेहरे पर जमा ऑयल को निकाल देती है और डेड सेल्स को हटाकर उसमें ग्लो लाने में भी मदद करती है। इसे चेहरे पर हल्के हाथों से स्क्रब की तरह इस्तेमाल करें और अच्छी तरह से सूख जाने पर चेहरा धो लें।

दही का इस्तेमाल
चेहरे पर मौजूद तेल और गंदगी को निकालने के लिए दही का इस्तेमाल भी पुराने समय से होता आया है। ये चेहरे पर जमे व्हाइटहेड्स हटाने में काफी मददगार साबित होगा। इसके लिए आपको एक चम्मच चावल के आटे में दो चम्मच दही मिलाकर अच्छी तरह से मिक्स करना होगा। इसके बाद इसे चेहरे पर लगाकर 15 मिनट के लिए यूं ही छोड़ दें और जब यह ये अच्छी तरह से सूख जाए तो हल्के हाथों से चेहरे पर मसाज करते हुए चेहरा ठंडे पानी से धो लें।

ऑयल मसाज
ऑयल मसाज भी आपके जिद्दी व्हाइटहेड्स को निकालने में बहुत असरदार है। इससे ब्लड फ्लो पैदा होता है और पोर्स के भीतर जमा गंदगी आराम से निकल आती है। आप अपने स्किन टाइप के मुताबिक ऑयल का यूज कर सकते हैं। जैसे ड्राई स्किन वाले लोगों के लिए आमतौर पर बादाम का तेल या नारियल का तेल इस्तमाल किया जाता है। वहीं ऑयली स्किन वाले लोगों के लिए स्क्वालेन ऑयल ज्यादा सेफ ऑप्शन है, क्योंकि ये आपके पोर्स को ब्लॉक नहीं करेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.